UP Board: दूरदर्शन पर आज से चलेंगी 10वीं व 12वीं की कक्षाएं

Doordarshan 10th and 12th classes Timing: दूरदर्शन 30 अप्रैल से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की क्‍लास शुरू करने जा रहा है।

Doordarshan Logo
Doordarshan Logo 

मुख्य बातें

  • दूरदर्शन पर सुबह और शाम चलेंगी 30-30 मिनट की क्‍लास
  • लॉकडाउन में घर बैठे पढ़ सकेंगे यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के छात्र
  • एक क्‍लास का द‍िन में दो बार किया जाएगा प्रसारण

Doordarshan 10th and 12th classes Timing:  दूरदर्शन आज से (30 अप्रैल) से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की क्‍लास शुरू करने जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान घरों में बैठे छात्र दूरदर्शन की इन क्‍लास की मदद से पढ़ाई कर सकेंगे। कक्षाओं का प्रसारण 30 अप्रैल से शुरू हो रहा था। जानकारी के अनुसार दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर सुबह 10 से 12 बजे तक कक्षाओं का प्रसारण होगा।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया है। फ‍िलहाल 3 मई तक किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। ऐसे में स्‍कूल भी बंद चल रहे हैं और बच्‍चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है। इसलिए यूपी बोर्ड ने दूरदर्शन के साथ करार के माध्‍यम से 10वीं और 12वीं की कक्षाएं प्रारंभ करने का फैसला किया है।

30 अप्रैल से सुबह 30-30 मिनट की दो क्लास हाईस्कूल और 30-30 मिनट की दो क्लास इंटर की प्रसारित की जाएंगी। एक क्‍लास दो बार प्रसारित की जाएगी। सुबह जो क्‍लास होगी, वही शाम को रिपीट होंगी। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के स्टूडियो में क्‍लास की रिकॉर्डिंग की जा रही है। ऐसे में अगर किसी छात्र से एक वक्‍त की क्‍लास छूट जाए, तो वह दूसरे वक्‍त क्‍लास अटेंड कर सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर