ऑफ‍िस की मीटिंग में जमाएं ऐसे अपनी धाक, बस इन बातों का रखें ख्याल

एजुकेशन
Updated Jul 25, 2019 | 12:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ऑफ‍िस में मीटिंंग्‍स से बचना मुश्‍किल है। अगर आप कामकाजी हैं तो बैठकें करनी ही होती हैं। ऐसे में इनसे घबराने की बजाय, ये सीखा जाए क‍ि मीट‍िंंग में खुद को कैसे प्रजेंट करना है।

office meetings
office meetings 

नई दिल्‍ली। ऑफ‍िस में मीटिंग्‍स से बचना मुश्‍किल है। अगर आप कामकाजी हैं तो बैठकें करनी ही होती हैं। ऐसे में इनसे घबराने की बजाय, ये सीखा जाए क‍ि मीट‍िंग में खुद को कैसे प्रजेंट करना है। कंपनी में काम करते हैं या किसी भी विभाग में कार्यरत हैं तो बैठकों के बाद ही यह तय होता है कि क्‍या फैसला करना है। उस बैठक में आपसे भी सुझाव मांगे जाते हैं। आप झिझक की वजह से नहीं बोल पाते हैं तो गलत इंप्रेशन जाता है।  

मीटिंग के दौरान आप पूरे विषय को समझें और उस पर अपनी राय दें। राय देने से पहले खुद से यह पूछ लें कि जो बोलने जा रहे हैं, वो सही है या नहीं। आपकी एक छोटी-सी गलती आपके व्‍यक्तित्‍व को खराब कर सकती है। मीटिंग अटेंड करते वक्‍त आपकी बॉडी लेंग्‍वेज और सही व्यवहार करना बहुत जरूरी है। एक अच्छा इंप्रेशन जमाने के ल‍िए खुद का आंकलन करें। 

मीटिंग में आपसे पूछा जाए तो स्‍पष्‍ट राय रखें। बोलते समय लंबा वाक्‍य न बोलें और आसान भाषा में समझाने का प्रयास करें। मीटिंग में केवल हां का जवाब ना दें, असहमत होने पर तर्क के साथ अपनी राय रखें। मीटिंग में बातचीत की जितना अहमियत है, उतनी ही वेल्‍यू आपके बैठने-उठने के तरीके की भी है। मीटिंग हॉल में सही तरीके से बैठना और हाथ पैर चलाना आपके व्‍यक्तित्‍व के प्रति राय बनाने में मदद करता है। 

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • किसी मीटिंग में थोड़ी-सी भी देर से न पहुंचें। अगर आप देर से पहुंचते हैं तो पहले से मौजूद लोगों को परेशानी होती है। 
  • मीटिंग के दौरान बार-बार फोन कॉल लेने से, या मैसेज करने से आप अपना ही नहीं दूसरों का ध्यान भी भटकाते हैं। 
  • बिना तैयारी यानी कोरे कागज की तरह बैठक में न जाएं। तैयारी के साथ मीटिंग में जाएं। मीटिंग में पूरे जोश के साथ भाग लें। 
  • मीटिंग में मौजूद दूसरे लोगों को भी अपनी बात रखनें का मौका दें, ताकि वे अपनी बातों को भी रख सकें। 
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर