DU 1st Cut Off List 2021: दिल्ली ​विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ, यहां देखें पूरी डिटेल

DU First Cut Off List 2021: The University of Delhi (DU) 1 अक्टूबर को पहली कट-ऑफ सूची जारी कर रहा है। इसके बाद क्रमश: 9 अक्टूबर और 16 अक्टूबर को दूसरी और तीसरी लिस्ट जारी होगी...

du cut off list, du cut off list 2021, du first cut off,
DU 1st Cut Off List 2021: कल जारी होगी पहली कट-ऑफ सूची (i-stock) 

मुख्य बातें

  • दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू आज यानी 1 अक्टूबर को पहली कट-ऑफ सूची जारी कर रहा है।
  • 9 अक्टूबर और 16 अक्टूबर को दूसरी और तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी
  • सीटें खाली रहने पर अन्य कट-ऑफ भी जारी की जा सकती हैं।

DU First Cut Off List 2021: The University of Delhi, (DU) 1 अक्टूबर को पहली कट-ऑफ सूची जारी कर रहा है। इसके बाद क्रमश: 9 अक्टूबर और 16 अक्टूबर को दूसरी और तीसरी लिस्ट भी दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू की तरफ से जारी की जाएगी। Delhi University ने कट-ऑफ लिस्ट शेड्यूल जारी करते हुए यह भी कहा कि, अगर डीयू की 2021 की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो डीयू अन्य कट-ऑफ लिस्ट भी जारी करेगा।

RRB Group D Exam Date 2021: एडमिट कार्ड को लेकर अपडेट जल्द, यहां देखें परीक्षा से जुड़े दिशा-निर्देश

कॉन्टेक्टलेस होगी प्रवेश प्रक्रिया: दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए छात्रों को प्रवेश देने के लिए संपर्क रहित (कॉन्टेक्टलेस) प्रवेश प्रक्रिया का पालन करेगा। DU admission के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के रूप में, कट-ऑफ को पूरा करने वाले छात्र कॉलेजों में जाए बिना कॉलेज या विभाग की वेबसाइटों पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

RRB NTPC Result, RRB Group D Exam 2021 Live Updates: जल्द ही कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए तिथियों होंगी घोषित

डीयू ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आवेदकों द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और जांच के बाद डीयू के संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश को मंजूरी देगा। दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद उम्मीदवारों को प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा।

पिछले साल की तुलना में अधिक जा सकता है कट-ऑफ

हालां​कि इस बार उम्मीदवार पिछले साल की तुलना में अधिक कट-ऑफ की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि इस बार सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 70,000 से अधिक छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

Sarkari Naukri-Result 2021 Live Updates: 10वीं उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी, मौका हाथ से न जानें दें

पिछले साल DU की पहली कटऑफ 11 अक्टूबर को आई थी। कट-ऑफ सूची जारी होने के बाद, उम्मीदवार सभी कॉलेजों और कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए पात्र होंगे, बशर्ते वे कॉलेजों की कट-ऑफ और चयनित कार्यक्रमों के लिए पात्रता को पूरा करते हों।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर