cbseresults.nic.in पर जारी हुआ सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा का र‍िजल्‍ट, ऐसे करें चेक

एजुकेशन
Updated Jul 19, 2019 | 10:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा का र‍िजल्ट जारी कर द‍िया गया है। र‍िजल्‍ट सीबीएसई की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

cbse result
cbse result 
मुख्य बातें
  • 2 जुलाई को देशभर में आयोजित की गई थी कंपार्टमेंट परीक्षा
  • 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में 1,19,541 छात्रों ने लिया था हिस्सा
  • 12वीं के र‍िजल्‍ट के बाद अब 10वीं के र‍िजल्‍ट का है इंतजार

नई दिल्‍ली। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा का र‍िजल्ट जारी कर द‍िया गया है। र‍िजल्‍ट सीबीएसई की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर देखा जा सकता है। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और ऐडमिट कार्ड आईडी नंबर की जरूरत पड़ेगी। 

बता दें कि 2 जुलाई को सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की थी। कंपार्टमेंट परीक्षा में 1,19,541 छात्रों ने हिस्सा लिया था। वहीं दसवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा में 73,205 छात्रों ने हिस्सा लिया था। सीबीएसई ने फ‍िलहाल 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट जारी किया है। इस परीक्षा में 70 फीसदी छात्र पास हुए हैं। 

सीबीएसई की बेवसाइट cbseresults.nic.in के अलावा ग्‍लोबल र‍िजल्‍ट साइट indiaresults.com पर जाकर भी र‍िजल्‍ट देख सकते हैं। कई बार वेबसाइट पर यूजर्स अध‍िक आ जाते हैं ऐसे में ये थर्ड पार्टी वेबसाइट्स आपके काम आ सकती हैं। इन वेबसाइट्स पर र‍िजल्‍ट जानने के ल‍िए आपको अपना रोल नंबर और जन्‍मत‍िथ‍ि डालनी होगी। 

बता दें कि सीबीएसई ने 3 मई को 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए थे। इस परीक्षा में दो लड़कियों ने टॉप किया था जिसमें हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा शामिल थीं। 

CBSE Result ऐसे कर सकते हैं चेक

  1. रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा। 
  2. वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  3. अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। 
  4. रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर