सीबीएसई ने 10वीं- 12वीं के छात्रों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, फॉलो नहीं करने पर एग्जाम से होंगे बाहर

एजुकेशन
Updated Sep 05, 2019 | 14:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 6 नई गाइडलाइंस जारी की हैं जिसे छात्रों के साथ- साथ सभी पेरेंट्स के लिए भी जान लेना जरूरी है। अगर इन गाइडलाइंस का उल्लंघन किया तो छात्र एग्जाम में नहीं बैठ पाएंगे।

CBSE Board Exam 2020
CBSE Board Exam 2020  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी सीबीएसई ने अपने स्टूडेंट्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है जिसे सभी छात्रों के लिए जान लेना बहुत जरूरी है। यह नई गाइडलाइंस 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए है, इसके मुताबिक जिन स्टूडेंट्स की स्कूल में उपस्थिति (अटेंडेंस) 75% से कम होगी उन्हें सा 2020 में होने वाले बोर्ड एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 6 नई गाइडलाइंस जारी की हैं जिनका पालन नहीं किए जाने पर छात्र को एग्जाम से बाहर कर दिया जाएगा। किसी भी छात्र की स्कूल में उपस्थिति 75% से कम होने पर बोर्ड छात्र के खिलाफ फैसला लेगा जो कि अंतिम होगा। बोर्ड के मुताबिक, सीबीएसई के 2019 की बोर्ड परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स कम अटेंडेंस होने पर जरूरी डॉक्यूमेंट्स स्कूल में जमा नहीं करवाए। इसके चलते स्कूल बोर्ड को जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा नहीं करवा सके।

बोर्ड में जमा करवाने होंगे जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर किसी भी छात्र की अटेंडेंस 75% से कम होती है तो उससे संबंधित डॉक्यूमेंट्स को सीबीएसई में जमा करवाना होगा, जिसपर बोर्ड द्वारा अंतिम फैसला लिया जाएगा। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, जिन स्टूडेंट्स की अटेंडेंस कम थी एग्जाम में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा जिसके चलते यह कदम उठाया गया है।
 

ये हैं CBSE बोर्ड द्वारा जारी नई गाइडलाइन-

  • पैरेंट्स के लिए यह जरूरी है कि उन्हें रोज की क्लास के बारे में जानकारी हो।
  • 75% से कम अटेंडेंस होने पर स्टूडेंट्स को एग्जाम में बैठने नहीं दिया जाएगा।
  • छुट्टी के लिए छात्रों को देना होगा मेडिकल।
  • जिन स्टूडेंट्स की अटेंडेंस कम है उनका ध्यान रखना होगा।
  • अंटेडेंट की गिनती 1 जनवरी तक होगी।
  • पैरेंट्स अपने बच्चों को यह बताएं कि कम अटेंडेंस होने पर उन्हें एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर