Ghazipur Mandi: चुनावी राज्यों में होना था गाजीपुर मंडी में बरामद IED का इस्तेमाल, सुरक्षा एजेंसियों का खुलासा 

Ghazipur flower mandi : गत शुक्रवार सुबह 10.30 बजे के करीब गाजीपुर फूल मंडी के गेट पर एक लावारिस बैग में विस्फोटक मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना पर दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंची और मंडी को खाली कराया।

Explosive recovered in Ghazipur flower mandi meant for polls states
विस्फोटक की बरामदगी के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गत शुक्रवार को गाजीपुर मंडी में आईईडी की बरामदगी हुई
  • एनएसजी की टीम ने नियंत्रित विस्फोट कर आईईडी निष्क्रिय किया
  • चुनावी राज्यों में इस्तेमाल हो सकता था विस्फोटक-सुरक्षा एजेंसियां

नई दिल्ली : गाजीपुर फूल मंडी में गत शुक्रवार को निष्क्रिय आईईडी के बारे में सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ा खुलासा किया है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि आईईडी की बरामदगी से एक बड़ी साजिश का पता चला है। इस विस्फोटक का इस्तेमाल केवल दिल्ली में नहीं बल्कि चुनाव का सामने करने जा रहे राज्यों में भी होना था। दहशतगर्दों की मंशा चुनाव से ठीक पहले माहौल को बिगाड़ना है। कुछ दिनों पहले पंजाब में भी हथियार एवं गोला-बारूद की एक बड़ी खेप बरामद हो चुकी है। 

शुक्रवार को गाजीपर मंडी में निष्क्रिय हुआ IED

बता दें कि गत शुक्रवार सुबह 10.30 बजे के करीब गाजीपुर फूल मंडी के गेट पर एक लावारिस बैग में विस्फोटक मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना पर दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंची और मंडी को खाली कराया। इसके बाद वहां एनएसजी की टीम बुलाई गई फिर आठ फिट गहरा गड्ढा खोदकर नियंत्रित विस्फोट के जरिए आईईडी को निष्क्रिय किया गया। अब तक की जांच में पता चला है कि विस्फोटक की मात्रा करीब तीन किलो थी। गत सोमवार को एनएसजी ने बताया कि आरडीएक्स एवं अमोनिया नाइट्रेट मिलाकर विस्फोटक तैयार किया गया था। इसमें मोबाइल अथवा घड़ी के जरिए विस्फोट कराने की साजिश थी। 

Ghazipur Mandi: गणतंत्र दिवस से पहले गाजीपुर की फूल मंडी में IED बरामद, NSG की टीम ने विस्फोटक डिफ्यूज किया

किसने रखे विस्फोटक, पुलिस अभी जांच कर रही

रिपोर्टों में बताया गया है कि आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े संगठन अंसार गजवात उल हिंद ने गाजीपुर मंडी में आईईडी रखने की जिम्मेदारी ली है लेकिन दिल्ली पुलिस ने उसके इस दावे को खारिज किया है। दिल्ली पुलिस की एटीएस टीम का कहना है कि वह आतंकवादी समूह के दावों की अभी भी जांच कर रही है। एटीएस का कहना है कि इस संगठन ने ही विस्फोटक रखे थे अभी इसके प्रमाण नहीं मिले हैं। 

दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, हथियार समेत नामी बदमाश गिरफ्तार

दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था सख्त हुई

गणतंत्र दिवस समारोह से ठीक पहले दिल्ली के इलाके में विस्फोटक मिलने से सुरक्षा एजेंसियों सतर्क है। विस्फोटक की बरामदगी के बाद दिल्ली पुलिस विशेष सावधानी बरत रही है। राजपथ के आस-पास कई स्तरों में सुरक्षा की गई है। यहां चेहरा पहचानने वाले उपकरण एवं 300 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं। नई दिल्ली इलाके में किराएदारों एवं हाटलों में रुकने वाले लोगों की जांच की जा रही है। जगह-जदह पर क्यूआरटी टीमें तैनात की गई हैं। उड़ती वस्तुओं पर नजर रखने के लिए एंटी-ड्रोन टीम भी लगाई जा रही है।       

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर