दिल्ली में देर रात मना सकते हैं जश्न, जल्द क्लबों और रेस्टोरेंट्स में 3 बजे रात तक शराब पीने की मिलेगी अनुमति!

जल्द ही दिल्ली के क्लबों और रेस्टोरेंट्स में देर रात तक शराब पीने की अनुमति मिल सकती है। दिल्ली सरकार के पैनल में कई सुझाव दिए हैं। 

You can celebrate late night in Delhi, liquor will be allowed in clubs and restaurants till 3 am
शराब परोसने को लेकर दिल्ली सरकार के पैनल का सुझाव  |  तस्वीर साभार: BCCL

देश की राजधानी दिल्ली में जल्द देर रात तक शराब पीने की अनुमति मिल सकती है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रेस्टोरेंट्स और क्लबों को जल्द ही सुबह 3 बजे तक शराब परोसने की अनुमति दी जा सकती है। दिल्ली सरकार के पैनल ने यह भी सिफारिश की है कि सरकारी निगम के अलावा अन्य खुदरा शराब लाइसेंसों को हर दो साल में एक बार लॉटरी सिस्टम के जरिये आवंटित किया जाएगा, यह कदम शहर में नई प्राइवेट शराब की दुकानों के लिए नियमों को लचीला बनाएगा। सितंबर में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा स्थापित पैनल ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब पीने वाले की उम्र को 25 से कम करके 21 करने का सुझाव दिया था।

सिसोदिया ने आबकारी राजस्व और शराब के मूल्य निर्धारण को आसान बनाने के उपायों के साथ-साथ होटल और रेस्टोरेंट्स इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के उपायों की सिफारिश करने के लिए आबकारी आयुक्त की अध्यक्षता में समिति का गठन किया था। आबकारी लाइसेंस वाले रेस्टोरेंट और क्लब वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी में 1 बजे तक अपने मेहमानों को शराब परोस सकते हैं। वर्तमान में होटलों को 24x7 एक्साइज लाइसेंस  दिया जाता है, लेकिन मोटी फीस के साथ।

एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि रेस्टोरेंट्स और क्लबों को सुबह 3 बजे तक सेवा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। इससे सरकार के उत्पाद शुल्क में भी बढ़ोतरी होगी। दिल्ली सरकार का कानून विभाग रिपोर्ट की जांच कर रहा है। सिफारिशों के अनुसार, पड़ोसी राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब के साथ ड्राय डेज की संख्या घटाकर तीन की जानी चाहिए।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में 272 नगरपालिका वार्डों में से प्रत्येक में तीन शराब वेंडर्स होने चाहिए, जिनमें कुल 816 वेंड्स हैं, इसके अलावा 70 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में एक देशी शराब का वेंड है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर, छह शराब की दुकानें स्थापित की जानी चाहिए। 
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर