Delhi Waterlogged:आईपी एस्टेट रिंग रोड पर अब बारिश में नहीं होगा जलभराव, पीडब्‍ल्‍यूडी ने बनाई यह योजना

Delhi Waterlogged: लोक निर्माण विभाग राजधानी की सड़कों पर होने वाले जलभराव को सुधारने में लगा है। विभाग द्वारा जल्‍द ही आईपी एस्टेट रिंग रोड में सुधार कर जलभराव से निजात दिलाई जाएगी। इस रोड पर जलभरव हॉटस्‍पॉट की पहचान कर ली गई है। अब इस सड़क का स्‍तर ऊंचा उठाकर सामान्‍तर में एक ड्रेन भी बनाया जाएगा।

 Delhi PWD
दिल्‍ली की सड़कों पर मेंटिनेंस का कार्य कराता पीडब्‍ल्‍यूडी   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपी एस्टेट रिंग रोड पर अब नहीं होगा जलभराव
  • पीडब्‍ल्‍यूडी सड़क के स्‍तर को ऊंचा उठाने के साथ बनाएगा ड्रेन
  • राजधानी की सड़कों पर जलभराव की 147 हॉटस्‍पॉट की पहचान हुई

Delhi Waterlogged: मानसून के समय दिल्‍ली में होने वाली एक बड़ी समस्‍या इस बार मानसून से पहले ही खत्‍म हो जाएगी। मानसून के समय आईपी एस्टेट रिंग रोड पर अब न तो जलभराव होगा और न ही ट्रैफिक जाम। लोक निर्माण विभाग ने इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए योजना तैयार कर ली है। अब ढलान वाली जगहों का स्‍तर जहां ऊंचा उठाया जाएगा, वहीं बेहतर जल निकासी के लिए एक अतिरिक्त स्टार्म वाटर ड्रेन का भी निर्माण किया जाएगा। यह दोनों कार्य विभाग द्वारा इसी माह के अंत तक शुरू कर दिए जाएंगे। लोक निर्माण विभाग के अनुसार, पिछले साल राजधानी की सड़कों पर कुल 147 ऐसे हॉटस्‍पॉट की पहचान की गई थी, जहां पर जलभराव होता है।

लोक निर्माण विभाग के अनुसार, आई एस्‍टेट रिंग रोड पर सबसे ज्‍यादा विश्व स्वास्थ्य संगठन कार्यालय भवन के सामने जलभराव होता है। इसलिए अब यहां पर सड़का का स्‍तर ऊंचा किया जाएगा। इसके अलावा यहां से अतिरिक्त जल निकासी के लिए एक नाले का निर्माण भी होगा। अधिकारियों के अनुसार इन दोनों कार्य के लिए एस्‍टीमेट तैयार कर टेंडर जारी कर दिया गया है। यह कार्य होने के बाद न तो यहां पर जल भराव होगा और न ही ट्रैफिक जाम।

रिंग रोड पर यह है जलभराव का सबसे बड़ा हॉट स्‍पॉट

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार, विभाग द्वारा राजधानी की ऐसी सभी सड़कों की पहचान की जा रही है। जहां पर जलभराव होता है। यहां पर जलभराव के कारणों को पहचान कर उसमें सुधार किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार आईपी रिंग रोड पर जो ड्रेन बनाया जाएगा, वह पुराने आईपी पावर प्लांट से यमुना तक होगा। वहीं साथ में आईपी फ्लाईओवर के अंत से इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन फुट ओवर ब्रिज के बीच सड़क का विस्तार भी किया जाएगा। यह जगह भी जलभराव की एक प्रमुख हॉट स्‍पॉट है। अधिकारियों के अनुसार करीब 450 मीटर सड़क पर अगले सप्ताह तक काम शुरू हो जाएगा, जिसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। ऐसा इसलिए है ताकि ढलान वाली सड़क पर भारी बारिश होने पर पानी जमा न हो।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर