केजरीवाल की इस जीत के पीछे रही ये टीम, आइए जानें कौन हैं ये चेहरे  

Kejriwal team in Delhi Poll : जासमीन शाह आम आदमी पार्टी के मुख्य रणनीतिकारों में से एक हैं। नीतियों के बारे में इनकी गहरी समझ और कम संसाधनों में काम निकालने में माहिर जासमीन केजरीवाल के खास हैं।

Team Kejriwal who made AAP landslide victory in Delhi Assembly election 2020
दिल्ली चुनाव में आप ने जीती हैं 62 सीटें।  |  तस्वीर साभार: Facebook

नई दिल्ली: दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अपने चुनाव नतीजों से एक बार फिर इतिहास रच दिया है। केजरीवाल की पार्टी की ऐतिहासिक सफलता ने राष्ट्रीय पार्टियों को पूरी तरह झकझोर दिया है। चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को धूल चटाने वाले वाली आप की रणनीति ऐसी रही कि दोनों दिग्गज पार्टियां उसका काट नहीं निकाल नहीं सकीं। हर चुनावी सफलता के पीछे कुछ रणनीतिकार होते हैं। केजरीवाल की पार्टी की इस सफलता के पीछे भी कुछ ऐसे चेहरे हैं जो सामने नहीं आए लेकिन वे पर्दे के पीछे रहकर चुनावी जीत का ताना-बाना बुनते रहे और रणनीति तैयार करते रहे। आइए जानते हैं आम आमदी पार्टी के उन चेहरों के बारे में जिन्होंने अपनी सूझ-बूझ से पर्दे के पीछे केजरीवाल के लिए जीत की पटकथा लिखी-

जासमीन शाह
जासमीन शाह आम आदमी पार्टी के मुख्य रणनीतिकारों में से एक हैं। नीतियों के बारे में इनकी गहरी समझ और कम संसाधनों में काम निकालने में माहिर जासमीन केजरीवाल के खास हैं। जासमीन ने आईआईटी मद्रास से बीटेक-एमटेक करने के बाद कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। जासमीन साल 2016 से आप से जुड़े हुए हैं और उसके लिए चुनावी अभियान को धार देते आए हैं। जासमीन आप के घोषणापत्र समिति के सदस्य भी हैं।

कपिल भारद्वाज
भारद्वाज आप की संगठन एवं अभियान से जुड़े हैं। 2015 विधानसभा चुनाव में यह आप के लिए कंपेन मैनेजर के रूप में काम कर चुके हैं। भारद्वाज ने बूथ स्तर का दौरा कर पार्टी को मजबूत करने का काम किया। आप की पब्लिसिटी एवं चुनाव प्रबंधन में भी इनकी प्रमुख भूमिका रही है। इनकी सबसे बड़ी चुनौती भारतीय जनता पार्टी के चुनाव अभियान पर नजर रखने की थी क्योंकि भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार में पूरा दम खम लगा दिया था। आप की तरफ कौन नेता कब प्रचार करेगा इसकी पूरा खाका कपिल ने ही तैयार किया था। दिल्ली के एमसीडी चुनाव एवं पंजाब के विधानसभा चुनाव में वह पार्टी के कोर टीम के सदस्य थे। कपिल ने अमेरिका से एमबीए की पढ़ाई की है।

आश्वती मुरलीधरन
आश्वती मुख्यमंत्री केजरीवाल की विश्वासपात्र सहयोगी हैं। विधानसभा चुनाव के प्रचार में केजरीवाल ने जिन जिन स्थानों पर अपनी टाउन हॉल मीटिंग की, उन जगहों का चयन एवं प्रबंधन आश्वती ने किया। आश्वती आम आदमी पार्टी की पुरानी सहयोगी हैं। वह इंडिया अगेंस्ट करप्शन के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। आश्वती ने डीयू से पढ़ाई की है और कुछ समय तक निजी कंपनियों के लिए भी काम किया।

हितेश परदेशी
चुनाव में केजरीवाल के सोशल मीडिया अभियान की जिम्मेदारी हितेश परदेशी के कंधों पर थी। सोशल मीडिया पर आप और केजरीवाल को किस तरह से पेश करना है। उस पर कंटेंट क्या जाएगा यह सब कुछ हितेश ही तय करते थे। चुनाव प्रचार के दौरान सोशल मीडिया में आप का कंपेन काफी पसंद किया गया। इसके पीछे हितेश का ही दिमाग था। हितेश ने चुनाव के लिए आइडिया और कंटेंट दिया। हितेश एआईबी के लिए मीम्स भी बना चुके हैं। इस चुनाव में वह पहली बार केजरीवाल की टीम से जुड़े।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर