एसएन श्रीवास्तव : दिल्‍ली के विशेष पुलिस आयुक्त, जिनके खौफ से कश्‍मीर में कांपते थे आतंकी

दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी इलाके में सीएए पर बवाल के बाद भड़की हिंसा से उपजे हालात के बीच एसएन श्रीवास्‍तव को विशेष पुलिस आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है, जो कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला चुके हैं।

sn srivastava apointed special commissioner of delhi police amid violence in north east delhi know about him
एसएन श्रीवास्तव : दिल्‍ली के विशेष पुलिस आयुक्त, जिनके खौफ से कश्‍मीर में कांपते थे आतंकी  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के उत्‍तर-पूर्वी इलाके में सीएए समर्थकों और सीएए विरोध‍ियों के बीच झड़प के बाद शुरू हुई हिंसा से उपजे हालात से निपटने का जिम्‍मा अब भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी एसएन श्रीवास्तव को दी गई है। गृह मंत्रालय ने उन्‍हें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से बुलाकर दिल्‍ली में विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति तत्‍काल प्रभाव से की गई है और माना जा रहा है कि उनके अनुभवों का लाभ दिल्‍ली में कानून-व्यवस्‍था को दुरुस्‍त करने में मिलेगा।

कौन हैं एसएन श्रीवास्‍तव
एसएन श्रीवास्तव एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम व यूनियन टेर‍िटरी) कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अफसर हैं, जिनकी तेज-तर्रार अधिकारियों में की जाती है। दिल्‍ली पुलिस में विशेष आयुक्‍त (कानून-व्‍यवस्‍था) नियुक्‍त किए जाने से पहले वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में विशेष महानिदेशक (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत थे। उन्‍हें जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना के साथ मिलकर हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों के सफाये के लिए चलाए गए ऑपरेशन ऑल आउट को कुशलतापूर्वक अंजाम देने के लिए जाना जाता है, जिस दौरान कई आतंकियों को मार गिराया गया।

दिल्‍ली पुलिस के अगले कमिश्‍नर?
एसएन श्रीवास्तव को जिस तरह बदले हालात के बीच दिल्‍ली में विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) नियुक्त किया गया है, उससे यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्‍हें अमूल्‍य पटनायक के बाद दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त नियुक्‍त किया जा सकता है, जिनका विस्‍तारित कार्यकाल 29 फरवरी को समाप्‍त हो रहा है। एसएन श्रीवास्तव का कार्यकाल 30 जून 2021 तक है और ऐसे में आने वाले समय में उन्‍हें दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त बनाने की चर्चा जोरों पर है। वह पूर्व में दिल्ली पुलिस की ऐंटी टेरर सेल के विशेष आयुक्त रह चुके हैं, जिसके बाद उन्‍हें कश्‍मीर भेजा गया था।

कई आतंकियों का कर चुके हैं सफाया
एसएन श्रीवास्‍तव के नेतृत्‍व में सीआरपीएफ ने साल 2017 में दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ कई अभियान चलाए थे, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के कई आतंकियों को मार गिराया गया। घाटी में सेना के साथ मिलकर सीआरपीएफ ने कई एंटी-टेरर ऑपरेशन चलाए थे, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर्स भी ढेर हुए थे। तब आतंकियों के बीच उनका जबरदस्‍त खौफ था। अब दिल्‍ली में बिगड़े हालात के बीच विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) नियुक्त किए जाने के बाद उन्‍होंने तत्‍काल दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों और राज्य पुलिस के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर