Pragati Maidan Tunnel:दिल्ली में खुल गई 'प्रगति मैदान टनल', पीएम मोदी ने किया अंडरपास का उद्घाटन

Pragati Maidan Tunnel inaugurate by PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मेन टनल और अंडरपास का उद्घाटन कर दिया है।

Pragati Maidan tunnel
प्रगति मैदान टनल खुलने से रिंग रोड व इंडिया गेट की आवाजाही सिग्नल फ्री होगी   |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना (Pragati Maidan Tunnel) की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का रविवार को उद्घाटन किया। यह परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का एक अहम हिस्सा है।पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित इस परियोजना पर 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है।

इसका उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे नए विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक सुगम पहुंच प्रदान करना है, ताकि प्रगति मैदान में होने वाले कार्यक्रमों में आगंतुकों और प्रदर्शकों की भागीदारी आसान बनाई जा सके।

 PM Modi ने 1.3 KM लंबे प्रगति मैदान टनल का उद्घाटन कर NCR की बड़ी ट्रैफिक की समस्या से जनता को राहत दी है। आपको बता दें कि ये टनल इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर के तहत 923 करोड़ की लागत से बनाई गई है, जिसमें 6 लेन हैं, 100 CCTV कैमरों के साथ अन्य भी कई विशेषताएं है।

इस परियोजना के तहत बनाए गए अंडरपास में स्मार्ट फायर मैनेजमेंट मॉडर्न वेंटिलेशन और ऑटोमेटेड वाटर ड्रैनेज सिस्टम, डिजिटल रूप से संचालित सीसीटीवी कैमरे और सुरंग के अंदर सार्वजनिक अनाउंसमेंट सिस्टम जैसी सुविधा दी गई है। 

इससे प्रगति मैदान की नजदीकी सभी सड़कों की आवाजाही आसान होगी

प्रगति मैदान टनल खुलने से रिंग रोड व इंडिया गेट की आवाजाही सिग्नल फ्री होगी कहा जा रहा है कि सफर का यह हिस्सा तीस मिनट की जगह महज पांच से दस मिनट में पूरा होगा। टनल व अंडरपास आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा इससे प्रगति मैदान की नजदीकी सभी सड़कों की आवाजाही आसान होगी और इन सड़कों से गुजरने वाले वाहन चालक बगैर जाम अपनी गंतव्य तक पहुंचेंगे।

यह टनल स्मार्ट फायर प्रबंधन, आधुनिक वेंटिलेशन सुविधाओं से लैस 

प्रगति मैदान में इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास से अब प्रगति मैदान में आयोजित होने वाली किसी भी प्रदर्शनी में आयोजक और विजिटर्स आसानी से पहुंच पाएंगे।  यह टनल स्मार्ट फायर प्रबंधन, आधुनिक वेंटिलेशन और स्वचालित जल निकासी, डिजिटल रूप से नियंत्रित सीसीटीवी और सार्वजनिक घोषणा प्रणाली जैसे यातायात की सुचारू आवाजाही के लिए नवीनतम वैश्विक मानक सुविधाओं से लैस है। 
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर