जानें अटल आहार योजना के बारे में, इसके तहत 10 रुपए में नाश्ता और 15 रुपए में मिलेगा खाना

दिल्ली समाचार
Updated Mar 27, 2021 | 18:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Atal Aahar Yojna: दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने एक बार फिर अटल आहार योजना शुरू करने का विचार बनाया है। इसके तहत 10 रुपए में नाश्ता और 15 रुपए में भोजन मिलेगा।

Atal Aahar Yojna
अटल आहार योजना 

नई दिल्ली: दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने हाल ही में 15 रुपए में एक प्लेट भोजन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। SDMC की स्थायी समिति ने अटल आधार योजना को फिर से शुरू करने की योजना का प्रस्ताव दिया, जो कि 2018 में शुरू की गई थी। 

पहले भी शुरू हुई योजना

नगर निगम की योजना के अनुसार, लोगों को 15 रुपए की रियायती दर पर एक थाली (भोजन की थाली) मिलेगी। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने पांच कियोस्क के साथ एक फूड प्रोजेक्ट शुरू किया था, लेकिन इसे पिछले साल कोविड-19 लॉकडाउन के बीच डाल दिया गया था। एसडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, लगभग 40 कियोस्क दक्षिण दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। 2018-19 में शुरू हुई परियोजना को फिर से शुरू करने की योजना बनाई गई है।

इनबिल्ट किचन मोबाइल वैन से मिलेगा भोजन

अटल आहार योजना के तहत, निम्न-आय वर्ग के लोग परियोजना के केंद्र में होंगे क्योंकि वित्तीय बाधाओं के कारण वे ज्यादातर अनहेल्दी भोजन करते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता हैं। 

घोषित प्रस्ताव के अनुसार, इनबिल्ट किचन मोबाइल वैन (IKMV) के साथ 10 कियोस्क को शुरुआत में प्रत्येक चार जोन में रखा जाएगा। स्थायी समिति का प्रस्ताव यह भी दर्शाता है कि आवश्यकता के आधार पर प्रत्येक क्षेत्र में कियोस्क की संख्या में वृद्धि या कमी की जाएगी।

10 रुपए में मिलेगा नाश्ता

एक अधिकारी ने कहा, 'नाश्ते के लिए अधिकतम दर 10 रुपए होगी और दोपहर का भोजन 15 रुपए का होगा। नाश्ते में पूड़ी और भरवां पराठा शामिल होगा और लंच में चावल, दाल, रायता और रोटी होंगी। रिपोर्ट के अनुसार, आउटलेट सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक और दोपहर 12:00 बजे से दोपहर 03:00 बजे तक भोजन बेचेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर