चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ का असर, दिल्ली हो रही है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान लगाया है।  पिछले चार साल में मई में सबसे कम तापमान है।

IMD issues 'Orange Alert' in Delhi, forecasts of severe rain in some areas
दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश का अनुमान लगाया है। हलांकि बारिश हो रही है। विभाग ने एक परामर्श में निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने और कुछ छोटे पौधों के उखड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के अवशेष और पश्चिमी विक्षोभ के सम्पर्क के कारण कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है।

गौरतलब है कि 15 मिमी से कम बारिश को ‘हल्की’, 15 मिमी से 64.5 मिमी के बीच को ‘मध्यम’, 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच ‘भारी’, 115.5 मिमी से 204.4 मिमी के भी ‘बेहद भारी’ श्रेणी में माना जाता है। 204.4 मिमी से अधिक बारिश को ‘बेहद भारी बारिश’ श्रेणी में माना जाता है।

आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को बारिश के थोड़ा कम होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में शहर में 1.8 मिमी बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार, बारिश और तेज हवाओं के चलते बुधवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, पिछले चार साल में मई में दर्ज किया गया यह सबसे कम अधिकतम तापमान है।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 84 रहा और दिल्ली की हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गयी। एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर