दिल्ली में ऐसा था कोरोना वायरस का कहर, हर दूसरा शख्स था संक्रमित

Delhi's fifth serosurvey: दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर कितना रहा है, ये इससे समझा जा सकता है कि 5वें सीरो सर्वे से सामने आया है कि दिल्ली में हर दूसरा शख्स इस महामारी से संक्रमित था और ठीक हो गया।

Delhi Coronavirus
दिल्ली में खूब रहा कोरोना का कहर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • दिल्ली में कोरोना से 10808 लोगों की मौत हो चुकी है
  • राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के कुल आधिकारिक मामले 6 लाख 33 हजार से ज्यादा है
  • 1700 से ज्यादा मरीजों का अभी इलाज चल रहा है

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से भले ही कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से राहत की खबरें आ रही हों, लेकिन सीरो सर्वे के परिणामों से हैरान कर देने वाली बात सामने आई है। दिल्ली में 5वें सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के परिणामों ने राहत दी है तो आश्चर्य भी किया है। ताजा सीरोसर्वे के अनुसार, दिल्ली में 2 में से 1 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित था और फिर ठीक हो गया।

'इंडिया टुडे' की खबर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनो वायरस संक्रमण के प्रसार का आकलन करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा कई दौर के सीरो सर्वे कराए गए हैं। दिल्ली का 5वां और सबसे बड़ा सीरो सर्वे जनवरी 2021 में कराया गया। 

सीरो सर्वे में व्यक्ति के शरीर से रक्त के नमूने एकत्र किए जाते हैं और फिर मेडिकल टीम टेस्ट करती है कि खून में कोरोनो वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनी है या नहीं।

1 करोड़ आबादी हुई ठीक

दिल्ली सरकार के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली के 5वें सीरो सर्वे की प्रारंभिक ट्रेंड से पता चला है कि दिल्ली के एक विशेष जिले में 60 प्रतिशत लोगों में कोविड-19 एंटीबॉडी पाए गए हैं। इसका मतलब यह है कि वे अनजाने में कोरोनो वायरस से संक्रमित थे और बाद में ठीक हो गए। जबकि अन्य जिलों में 50 प्रतिशत से अधिक लोगों में एंटीबॉडी पाए गए और इसलिए वे कोरोना वायरस के संपर्क में आए थे। दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक है और इस सीरो सर्वे से संकेत मिलता है कि कोरोनो वायरस से संक्रमित होने के बाद लगभग 1 करोड़ आबादी ठीक हो गई है।  

अभी ये है दिल्ली की स्थिति

दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए और कोविड-19 से नौ और मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही संक्रमण की दर मामूली वृद्धि के साथ 0.30 प्रतिशत दर्ज की गई। शनिवार को संक्रमण दर 0.26 फीसदी थी। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 6,33,924 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 10,808 पर पहुंच गई है। ताजा बुलेटिन के अनुसार अभी कोविड-19 के 1,741 मरीज उपचाराधीन हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर