'उच्च्तर माध्यमिक आवासीय विद्यालय' में विश्व-स्तरीय सुविधाएं मुहैया करवाएगी केजरीवाल सरकार, होंगे कई बदलाव

Delhi School News: दिल्ली सरकार ने राज्य के कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज दिल्ली राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बदलाव करने का फैसला किया है। हालांकि सरकार ने कहा है कि फिलहाल स्कूल में यह आमूलचूल बदलाव होंगे।

Delhi School News
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • छात्रों को विश्व-स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी
  • समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र गौतम ने शनिवार को स्कूल का दौरा कर निरीक्षण किया
  • फिलहाल स्कूल में यह आमूलचूल बदलाव होंगे

Delhi School News:  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार लगातार राज्य की शिक्षा प्रणाली को लेकर नए-नए बदलाव कर रही है। अब सरकार ने राज्य के कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज दिल्ली राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बदलाव करने का फैसला किया है। जिसके तहत स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को विश्व-स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

बता दें कि कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज दिल्ली राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वंचित समुदाय के बच्चों के लिए पूरी तरह से निशुल्क शिक्षा प्रदान करता है। साथ ही छात्रों का यह एक सह आवासीय विद्यालय है।

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र गौतम ने किया निरीक्षण

सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र गौतम ने शनिवार को स्कूल का दौरा कर निरीक्षण किया। राजेंद्र गौतम के साथ लोक कल्याण विभाग और एससी/एसटी विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। मंत्री की ओर से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि साल 2013 में जब इस स्कूल की स्थापना हुई थी, तब केवल एससी (अनुसूचित जाति), बीसी (पिछड़े वर्ग) और अल्पसंख्यक समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए कुल तीन क्लास थीं, लेकिन आज इस स्कूल में 900 से ज्यादा छात्र मौजूद हैं।

फिलहाल आमूलचूल बदलाव होंगे

राजेंद्र गौतम के अनुसार स्कूल में छात्रों को मुफ्त बोर्डिंग, सुविधा, ड्रेस, आपातकालीन कपड़े, किताबें और रोजाना इस्तेमाल होने वाली जरूरत की वस्तुओं की आपूर्ति की जाती है। अब स्कूल में विश्व-स्तरीय सुविधाएं देने के बाद इसमें और भी बदलाव किए जाएंगे। हालांकि सरकार ने कहा है कि फिलहाल स्कूल में यह आमूलचूल बदलाव होंगे।

सभी छात्रों को मिलेगी सुविधा

राजेंद्र गौतम ने दावा किया है कि आज के समय में स्कूल में 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग, 57 प्रतिशत छात्र अनुसूचित जाति और 15 प्रतिशत अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र मौजूद हैं। जिन्हें यह सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार लगातार स्कूल और मेडिकल के क्षेत्र में नए बदलाव कर रही है। जिसके तहत कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज दिल्ली राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विश्व-स्तरीय सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर