Delhi Police News: जल्द हाईटेक होगी दिल्ली पुलिस, आईआईटी करेगी सरकार की मदद, दोनों के बीच हुआ समझौता

Delhi Police News: दिल्ली पुलिस और आईआईटी के बीच एक समझौता हुआ है। आईआईटी, दिल्ली पुलिस को अपराध से लड़ने, कानून व्यवस्था, यातायात और लोगों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से हाईटेक करेगा।

Delhi Police News
हाईटेक बनने में आईआईटी की मदद लेगी दिल्ली पुलिस  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली पुलिस और आईआईटी के बीच एक समझौता हुआ है
  • आईआईटी भविष्य में आने वाली मुश्किलों से लड़ने के लिए भी पुलिस की मदद करेगा
  • दिल्ली पुलिस को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए काम किया जाएगा

Delhi Police News: दिल्ली पुलिस जल्द ही हाईटेक बल के साथ दिखाई देगी। इसके लिए पुलिस ने दिल्ली आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) की मदद ली है। दिल्ली पुलिस और आईआईटी के बीच एक समझौता हुआ है। जिसके तहत संस्थान दिल्ली पुलिस को हाईटेक बनाने में उसकी मदद करेगा। इतना ही नहीं आईआईटी भविष्य में आने वाली मुश्किलों से लड़ने के लिए भी पुलिस की मदद करेगा।

आईआईटी, दिल्ली पुलिस को अपराध से लड़ने, कानून व्यवस्था, यातायात और लोगों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से हाईटेक करेगा। इसके लिए दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त एसबीके सिंह और आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. रंगन बनर्जी ने एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया हैं।

आईआईटी नई तकनीक की खोज करेगा

इस समझौते के तहत दिल्ली आईआईटी नई तकनीक की खोज करने, मौजूदा तकनीकी परियोजनाओं का मूल्यांकन करने, ड्रोन फॉरेंसिक, सीसीटीवी एकीकरण, यातायात प्रबंधन और पार्किंग जैसी परेशानियों से निजात पाने के लिए नई तकनीक विकसित करने पर काम करेगा। इसके अलावा भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए नए समाधान विकसित किए जाएंगे और दिल्ली पुलिस की तकनीक समितियों में योग्य व्यक्तियों को शामिल करने पर भी काम किया जाएगा। जिसमें पुलिस को मजबूती मिलेगी।

दिल्ली पुलिस को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए काम

इस पूरे समझौते पर बात करते हुए आईआईटी दिल्ली निदेशक प्रो. रंगन बनर्जी ने कहा है कि आईआईटी दिल्ली प्रौद्योगिकी और संसाधनों का इस्तेमाल समाज के अच्छे काम के लिए करता रहा है। आगे भी आईआईटी इसी दिशा में काम करेगा। अब दिल्ली पुलिस को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए काम किया जाएगा। 

स्वदेशी डिजिटल ट्रैकिंग संचार प्रणाली को बेहतर बनाने में सहयोग

वहीं दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा है कि आईआईटी, दिल्ली पुलिस को नई तकनीकों को अपनाने के साथ स्वदेशी डिजिटल ट्रैकिंग संचार प्रणाली को बेहतर बनाने में सहयोग करेगा। आपको बता दें कि आईआईटी दिल्ली हमेशा से अपनी खोज और प्रौद्योगिकी से भारत के कई क्षेत्र में मदद करता रहा है। जिसके लिए आईआईटी को दुनियाभर में जाना जाता है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर