Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली से दौसा जाना होगा आसान, अगस्त में शुरू होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे

Delhi-Mumbai Expressway News: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान के दौसा के बीच एक्सप्रेस-वे शुरू होने की घोषणा हो चुकी है। ये इस साल 15 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा।

Delhi Mumbai Expressway News
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली से दौसा जाने वालों के लिए खुशखबरी
  • एक्सप्रेस-वे इस साल 15 अगस्त से होगा शुरू
  • अपने वाहन से सफर करने वालों को होगा काफी फायदा

Delhi-Mumbai Expressway News: दिल्ली से दौसा जाने वालों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान में दौसा के बीच हाईवे शुरू होने की घोषणा हो चुकी है। यह एक्सप्रेस-वे इस साल 15 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा। इस तारीख तक काम पूरा करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) जोर-शोर से काम करने में लगा हुआ है। जिसके 15 अगस्त तक खत्म होने की संभावना है। 

निर्माण कार्य खत्म होने के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से दौसा जाने वालों को गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान के दौसा जाने के लिए कुल दो से ढाई घंटे लगा करेंगे। इस रास्ते में अपने वाहन से सफर करने वालों को काफी फायदा मिलेगा।

एक्सप्रेस-वे 1380 किलोमीटर लंबा होगा

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे देश के बहुचर्चित प्रोजेक्ट्स में से एक है। इसका मकसद मुंबई से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों के मुख्य शहरों इससे जोड़ना है। यह एक्सप्रेस-वे 1380 किलोमीटर लंबा होगा, जिससे दिल्ली और मुंबई से आना-जाना आसान हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे निर्माण कुल लागत का अनुमान करीब 95 हजार है। निर्माण कार्य बेहतर तरीके से हो सके इसलिए इस प्रोजेक्ट को हिस्सों में बांटा गया है। 

निर्धारित समय पर पूरा होगा

इस प्रोजेक्ट की समय-समय पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और एनएचएआई की चेयरपर्सन अलका उपाध्याय समीक्षा करती रहती हैं, ताकि इस प्रोजेक्ट को निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके। बीते दिनों चेयरपर्सन अलका उपाध्याय ने एक्सप्रेस-वे को लेकर एक बैठक की थी। इस बैठक में अलीपुर से लेकर दौसा तक के भाग को 15 अगस्त से शुरू करने का फैसला किया गया था। 

लगभग 130 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी

फिलहाल दिल्ली से मुंबई तक के लिए आठ लेन का एक्सेस कंट्रोल ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा है। आगे चलकर इसकी चौड़ाई बढ़ाई जा सकती। आवश्यकता पड़ने पर एक्सप्रेस-वे को 12 लेन तक किया जा सकता है। गौरतलब है कि, फिलहाल दिल्ली से मुंबई कार से जाने में 24 घंटे लगते हैं। यह एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद लगभग 130 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर