दिल्ली चुनाव में आप, कांग्रेस, बीजेपी ने रिश्‍तेदारों को खूब दिए टिकट, ये पार्टी रही अव्‍वल

Delhi Assembly Election 2020 : दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में सत्‍तारूढ़ आप के साथ-साथ कांग्रेस और बीजेपी ने भी अपनी पार्टी के नेताओं के रिश्‍तेदारों को टिकट दिए हैं।

Delhi elections 2020 AAP Congress BJP field politicians kin know which party has hightest number
दिल्‍ली में बीजेपी, आप, कांग्रेस ने नेताओं के रिश्‍तेदारों को खूब टिकट दिए हैं (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है, जिसके लिए 8 फरवरी को वोट डाला जाना है। इस चुनाव में सत्‍तारूढ आम आदमी पार्टी के साथ-साथ बीजेपी, कांग्रेस ने भी दिग्‍गज नेताओं के रिश्‍तेदारों को खूब टिकट दिए हैं। इनमें से कोई किसी की पत्‍नी है तो कोई बेटी या बहू या फिर बेटा या भाई। इस क्रम में कांग्रेस सबसे आगे है, जिसने नेताओं के सबसे अधिक रिश्‍तेदारों को मैदान में उतारा है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा को कांग्रेस ने कालकाजी से उम्मीदवार बनाया है, जबकि दिल्ली के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष योगानंद शास्त्री की बेटी प्रियंका सिंह को आरके पुरम सीट से टिकट दिया गया है। वहीं दिल्ली कांग्रेस प्रचार समिति के प्रमुख कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद को कांग्रेस ने संगम विहार से उम्‍मीदार बनाया है।

कीर्ति आजाद लंबे समय तक बीजेपी से जुड़े रहे, लेकिन 2015 में पार्टी ने उन्‍हें बर्खास्‍त कर दिया था। उन्‍होंने दिल्‍ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में कथित अनियमितताओं का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था, जिसके प्रमुख तब पूर्व वित्‍त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली थे। उनके पिता भागवत झा आजाद लंबे समय तक कांग्रेस से जुड़े रहे और 1988-89 में बिहार के मुख्यमंत्री भी रहे।

कांग्रेस के साथ-साथ बीजेपी ने भी अपनी पार्टी के नेताओं के रिश्‍तेदारों व नई पीढ़‍ियों को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने तिलक नगर से राजीव बब्बर को मैदान में उतारा है, जो तीन बार यहां से पार्टी के विधायक रहे ओपी बब्बर के बेटे हैं। दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री व बीजेपी के दिग्‍गज नेता रहे दिवंगत साहिब सिंह वर्मा के भाई आजाद सिंह मुंडका से पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

सत्‍तारूढ़ आप ने दिल्ली के पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर की पत्नी प्रीति तोमर को त्रिनगर से अपना उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले जितेंद्र सिंह तोमर की उम्‍मीदवारी की ही घोषणा हुई थी, लेकिन 2015 के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन में शैक्षणिक योग्यता को लेकर गलत जानकारी देने पर दिल्ली हाई कोर्ट ने उनके निर्वाचन को हाल ही में समाप्त कर दिया था, जिसके बाद उनकी पत्‍नी प्रीति को आप ने उम्‍मीदवार बनाया।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर