Delhi Chunav 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव का ये है वैलेंटाइन कनेक्शन

Delhi Assembly Election 2020: राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो गई है। इसका वैलेंटाइन वीक से बेहद खास कनेक्शन है जो बेहद दिलचस्प है।

delhi assembly elections schedule
दिल्ली विधानसभा चुनाव का वैलेंटाइन वीक से कनेक्शन 

मुख्य बातें

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान और नतीजे के तारीखों की घोषणा हो चुकी है
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का है वैलेंटाइन सप्ताह से खास कनेक्शन
  • 8 फरवरी को किए जाएंगे मतदान जिस दिन होता है प्रपोज डे
  • 1 फरवरी को आएंगे चुनाव के नतीजे जिस दिन होता है प्रॉमिस डे

नई दिल्ली : दिल्ली में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है और इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। काफी समय से विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर लगाए जा रहे अटकलों पर विराम लग गया है। सोमवार को चुनाव आयोग ने दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी।  

यहां चुनाव तारीखों से जुड़ी एक चीज बड़ी दिलचस्प है, क्योंकि इसका कनेक्शन वैलेंटाइन वीक से हो रहा है। दरअसल चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 8 फरवरी को होंगे और इसके नतीजे 11 फरवरी को आ जाएंगे।

अगर आप वैलेंटाइन वीक से वाकिफ हैं तो आपको पता होगा कि पूरी दुनिया में हर साल 7 फरवरी से शुरू होने वाला वैलेंटाइन सप्ताह 14 तारीख को खत्म होता है। यानि 8 फरवरी को प्रपोज डे वाले दिन पूरी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्र जाकर अपना वोट करेगी और फिर फिर 11 फरवरी को यानि प्रॉमिस डे वाले दिन दिल्ली के भाग्य का फैसला हो जाएगा।

11 फरवरी को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। दिल्ली चुनाव को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर शहर भर में 90,000 पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात किए जाएंगे। मतदान कुल 13,750 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे। वैलेंटाइन वीक में 1.46 करोड़ दिल्ली वासी अपनी सरकार चुनेंगे। आचार संहिता भी चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली चुनाव के तारीखों की घोषणा की। 70 विधानसभा सीटों वाली दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त हो जाएगा इसके पहले नई कार्यकाल के लिए नई सरकार का गठन कर लिया जाएगा।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर