Delhi News: राजधानी के ये इलाके होंगे जाम मुक्‍त, बनेंगे कई फ्लाईओवर और यू-टर्न, 350 करोड़ का बजट जारी

Delhi News: राजधानी को जाम मुक्‍त करने के लिए लोक निर्माण विभाग फ्लाईओवर कॉरिडोर परियोजना के तहत कई निर्माण कार्य करने जा रहा है। इस योजना के तहत तीन फ्लाईओवर, चार यू-टर्न निर्माण के साथ फुटपाथ को चौड़ा करने का कार्य होगा। कार्य योजना के लिए 352.32 करोड़ का बजट पास हो चुका है, साथ ही निर्माण के लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है।

flyover construction
पंजाबी बाग और राजा गार्डन के बीच बनेगा तीन फ्लाईओवर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फ्लाईओवर कॉरिडोर परियोजना के तहत बनेंगे तीन नए फ्लाईओवर
  • पंजाबी बाग और राजा गार्डन क्षेत्रों के बीच होगा इनका निर्माण
  • निर्माण कार्य के लिए 352.32 करोड़ रुपये का बजट जारी

Delhi News: राजधानी को जाम मुक्‍त करने के लिए लोक निर्माण विभाग नई योजना लेकर आया है। फ्लाईओवर कॉरिडोर परियोजना के तहत विभाग द्वारा जल्‍द ही पंजाबी बाग से राजा गार्डन के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर किया जाएगा। इसके लिए पीडब्‍लयूडी विभाग ने अपनी पूरी योजना तैयार कर ली है। जिसके तहत पंजाबी बाग और राजा गार्डन क्षेत्रों के बीच तीन फ्लाईओवर, चार यू-टर्न निर्माण के साथ फुटपाथ को चौड़ा किया जाना है। इस कार्य योजना को अमली जामा पहनाने के लिए 352.32 करोड़ रुपये का बजट भी तैयार कर लिया गया है।

इन संबंध में विभाग की तरफ से टेंडर जारी कर दिए गए हैं। दिल्ली सरकार इस परियोजना के लिए वित्तीय अनुमति देने के साथ इसे प्राथमिकता के साथ जल्‍द पूरा करने का निर्देश दिया है। इस परियोजना कि, एक खास बात यह भी है कि, दिल्‍ली में यह पहली ऐसी परियोजना होगी, जिसकी उपमुख्यमंत्री कार्यालय से सीसीटीवी के माध्‍यम से निगरानी की जाएगी।

लाखों लोगों को जाम से मिलेगी राहत   

अधिकारियों ने बताया कि, इस परियोजना के पूरा होने के बाद आजादपुर की तरफ चलने वाला यातायात ईएसआई अस्पताल मेट्रो स्टेशन के सामने से निकल जाएगा। वहीं आजादपुर की तरफ आने वाला ट्रैफिक मोती नगर चौराहे से पहले ही मुड़ जाएगा और नाला पार कर ईएसआई अस्पताल मेट्रो स्टेशन के सामने नीचे उतर जाएगा। बता दें कि, अभी यहां मौजूद वन- वे फ्लाईओवर और कम क्षमता वाले चौराहें ट्रैफिक लोड को संभालने में सक्षम नहीं है। जिस वजह से इन जगहों पर अभी हर समय जाम लगा रहता है। इस कॉरिडोर के निर्माण से यहां का ट्रैफिक एलिवेटेड रोड पर शिफ्ट हो जाएगा, जिससे लाखों लोगों को जाम से राहत मिलेगी। अधिकारियों के अनुसार, इस परियोजना पर काम करने वाली कंपनी को सबसे पहले सर्विस रोड, दीवार, फुटपाथ को तोड़ने का काम करना होगा, उसके बाद पंजाबी बाग क्लब रोड और मोती नगर के मौजूदा दो लेन फ्लाईओवर को फिर से तैयार किया जाएगा। साथ ही परियोजना के हिस्से के रूप में प्रत्येक फ्लाईओवर के नीचे यू टर्न भी बनाया जाएगा।

यह है पूरी परियोजना

योजना के तहत ईएसआई हास्पिटल से पंजाबी बाग क्लब रोड तक छह लेन के एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा, पंजाबी बाग क्लब रोड के दो लेन वाले फ्लाईओवर को छह लेन का बनाया जाएगा। इसके अलावा मोती नगर के दो लेन को भी छह लेन का बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त आरसीसी ड्रेन, फुटपाथ, मौजूदा रोड का सुदृढ़ीकरण व आर्ट-वर्क आदि का कार्य किया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर