Covid 19 testing: केजरीवाल बोले-दिल्ली में आज हुए दो बड़े काम, टेस्टिंग में अब समस्या नहीं होगी

Arvind Kejriwal on Antigen testing in Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में एंटिजन टेस्टिंग की शुरुआत हो गई है और कोविड-19 टेस्टिंग की कीमत में भी कमी हो गई है।

Kejriwal says Antigen testing starts today in Delhi
केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 की जांच में अब लोगों को समस्या नहीं होगी।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • दिल्ली में कोविड-19 की जांच में आई तेजी, गृह मंत्रालय भी हुआ सक्रिय
  • कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों में बेड बढ़ाए गए
  • दिल्ली सरकार ने अब कंटेनमेंट जोन के प्रत्येक घर की जांच शुरू की है

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि गुरुवार को राजधानी में दो बड़ी घटनाएं हुईं। दिल्ली में कोविड-19 का टेस्टिंग रेट घटाकर 2400 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा रैपिड एंटिजेन टेस्टिंग शुरू हुई है जिसके नतीजे 15 मिनट में आ जाते हैं। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दिल्लीवासियों को अब टेस्टिंग में परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

दिल्ली में कोविड-19 की जांच में आई तेजी
कुछ दिनों पहले दिल्ली में कोविड-19 की टेस्टिंग में आई कमी पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद गृह मंत्री ने दिल्ली में कोविड-19 की टेस्टिंग दो दिन में दोगुनी और छह दिनों में तीन गुनी करने का भरोसा दिया। दिल्ली में अब टेस्टिंग की संख्या बढ़ा दी गई है। कोविड-19 का टेस्ट कराना लोगों के लिए काफी महंगा साबित हो रहा था। इस खर्च को करने के लिए गृह मंत्रालय ने बुधवार को बड़ा कदम उठाया। मंत्रालय ने कोविड-19 टेस्ट की कीमत 2400 रुपए तय कर दी। 

दिल्ली में एंटिजन टेस्ट शुरू
इस बीच, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 की जांच के लिए एंटिजन टेस्ट की मंजूरी दी है। एंटिजन टेस्ट से कोविड-19 की जांच रिपोर्ट 30 मिनट के अंदर आ जाती है। समझा जाता है कि एंटिजन टेस्ट से राजधानी में कोविड-19 की जांच में तेजी आएगी। दिल्ली सरकार इस किट का इस्तेमाल कंटेनमेंट जोन में कर सकेगी। दिल्ली सरकार ने पूरी दिल्ली में एंटिजन टेस्ट करने के लिए 169 केंद्रों की स्थापना की है। 

30 मिनट के अंदर मिल जाती है टेस्ट रिपोर्ट
दक्षिण कोरिया की कंपनी एसडी बॉयोसेनसर ने एंटिजन टेस्ट किट तैयार की है। यह कंपनी गुरुग्राम के मानेसर में स्थित है। यह किट आरटी-पीसीआर की मुकाबले 30 मिनट के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट दे देती है। जबकि आरटी-पीसीआर की जांच रिपोर्ट आने में तीन से चार घंटे का समय लगता है। आईसीएमआर ने एंटिजन टेस्ट किट से जांच की कीमत 450 रुपए तय की है। गृह मंत्रालय ने बुधवार को आरटी-पीसीआर किट से टेस्टिंग की कीमत 2400 रुपए तय कर दी है।

गृह मंत्रालय कर रहा दिल्ली सरकार की मदद
दिल्ली में कोविड-19 के प्रकोप को कम करने के लिए बीते कुछ दिनों से गृह मंत्रालय भी सक्रिय हो गया है। इस महामारी से निपटने में मदद करने के लिए मंत्रालय ने अपने कुछ आईएएस अधिकारियों को दिल्ली सरकार को दिया है। केजरीवाल के साथ बैठक के बाद शाह ने भरोसा दिया कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में जल्द ही कमी आएगी। सरकार ने आइसोलेशन वार्ड के लिए रेलवे के 500 कोच दिल्ली सरकार को दिया है।

अगली खबर