Electric Buses: दिल्‍ली की सड़कों पर 24 मई से दौड़ेंगी 150 ई-बसें, इतने दिन तक फ्री यात्रा, यह है रूट प्‍लान

Delhi Electric Buses: दिल्‍ली में डीटीसी के बेड़े में मंगलवीर 150 ई-बसें शामिल हो रही हैं। इन बसों में यात्री 27 मई तक फ्री यात्रा की सुविधा उठा सकेंगे। यात्रा के लिए इनसे कोई शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा। इसके अलावा इन ई-बसों को प्रमोट करने के लिए दिल्‍ली सरकार ने एक सेल्‍फी प्रतियोगिता की भी घोषणा की है। इस प्रतियोगिता के टॉप 3 लोगों को आईपैट दिया जाएगा।

Delhi Electric Buses
आज से दिल्‍ली में चलेंगी इलेक्ट्रिक बस  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली की सड़कों पर मंगलवार 24 मई उतरेंगी 150 ई-बसें
  • इन बसों में 27 मई तक यात्रा होगी पूरी तरह फ्री
  • ई-बसों के साथ सेल्‍फी लेने वाले जीत सकते हैं आईपैड

Delhi Electric Buses: दिल्लीवालों को मंगलवार दिल्ली सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिलने जा रही है। आज राजधानी की सड़कों पर 150 इलेक्ट्रिक बस उतर जाएंगी। इन्‍हें मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर आईपी डिपो से रवाना करेंगे। इन बसों के डीटीसी के बेड़े में शामिल होने के बाद ई-बसों की संख्‍या 152 हो जाएगी। दो प्रोटोटाइप बसों को पहले से ही सड़कों पर चलाया जा रहा है। ये अत्याधुनिक ई-बस सीसीटीवी कैमरे, 10 पैनिक बटन, जीपीएस, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि सुविधाओं से लैस हैं।

इन बसों के संचालन समारोह पर यात्रियों को भी एक खास सुविधा दी जा रही है। अगले तीन दिनों तक इन इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने वाले यात्रियों से कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। यात्रियों को यह सुविधा 24 मई से लेकर 26 मई तक दी जाएगी। उसके बाद डीटीसी द्वारा निर्धारित अन्‍य एसी बसों की तरह इसमें भी शुल्‍क लिया जाएगा।

मिलेगा आईपैड जीतने का मौका

इन ई-बसों को सफल बनाने के लिए दिल्‍ली सरकार ने एक प्रतियोगिता की भी घोषणा की है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमने जागरूकता फैलाने के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की है, जिसके तहत ई-बसों की सवारी करने के दौरान जो यात्री इन बसों में सफर के दौरान सेल्फी लेकर हैशटैग #IrideEbus के साथ इसे अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट करेगा, वह आईपैड जीत सकेगा। दिल्‍ली सरकार की तरफ से टॉप तीन प्रतियोगियों को आईपैड दिया जाएगा।

इन रूट पर चलेंगी ई बसें

डीटीसी द्वारा इन ई-बसों को चलाने का रूट निर्धारित कर लिया गया है। इन्‍हें रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो, कनॉट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट और रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच चलाया जाएगा। इन बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में सेंटर बनाया गया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर