LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

IPL 2021 Qualifier 2, KKR vs DC Match Highlights: फाइनल में पहुंचा कोलकाता, राहुल त्रिपाठी ने दिलाई छक्के से रोमांचक जीत

IPL 2021 Qualifier 2 Live Score, KKR vs DC Match Highlights: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रोमांचक अंदाज में दिल्ली कैपिटल्स को मात देकर तीसरी बार फाइनल में एंट्री कर ली है। फाइनल में चेन्नई से उसकी भिड़ंत होगी।
IPL 2021, KKR vs DC Live Score
IPL 2021, KKR vs DC Live Score कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स

IPL 2021 Qualifier 2, KKR vs DC Live Cricket Score Online Updates: कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर्स में शानदार गेंदबाजी के बाद वेंकटेश अय्यर-शुभमन गिल की बल्लेबाजी की बदौलत तीसरी बार फाइनल में एंट्री कर ली है। 136 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने 3 विकेट से जीत हासिल की। दो बार की चैंपियन केकेआर की फाइनल में तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भिड़ंत होगी। केकेआर इससे पहले दो बार फाइनल में पहुंची है और दोनों ही बार खिताबी जीत दर्ज करने में सफल हुई है। 
IPL 2021 Qualifier 2, KKR vs DC Scorecard: फुल स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली कैपिटल्स की टीम केकेआर की सटीक और कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई। शिखर धवन के अलावा दिल्ली का और कोई बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया। शिखर पिच पर टिके जरूर लेकिन तेजी से रन नहीं बना सके। ऐसे में 20 ओवर में दिल्ली कैपिटल्स 5 विकेट पर 135 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। 

ऐसे में जीत के लिए मिले 136 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर को वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की। दोनों ने समझदारी से शुरुआत करते हुए टीम को 5.4 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद गिल एक छोर थामे रहे और अय्यर ने दूसरे छोर से हमला करते हुए 38 गेंद में अपना सीजन का तीसरा अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर के आउट होने के बाद नीतीश राणा ने तेजी से रन बनाते हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर 123 के स्कोर पर रबाडा की गेंद पर बाउंड्री पर राणा लपके गए। इसके बाद अगले ही ओवर में शुभमन गिल भी आवेश खान की गेंद पर विकेटकीपर पंत के हाथों लपके गए। उन्होंने 46 गेंद में 46 रन का पारी खेली। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स केकेआर की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ 20 ओवर में 5 विकेट पर 135 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। फाइनल में एंट्री के लिए केकेआर को 136 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। अंत में श्रेयस अय्यर 30 (27) और अक्षर पटेल 4(4) रन बनाकर नाबाद रहे।  

आखिरी तीन ओवर में पलटी बाजी
18वें ओवर में कगिसो रबाडा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए केवल 1 रन दिया और दिनेश कार्तिक को आखिरी गेंद पर बोल्ड कर दिया। कार्तिक ने 3 गेंद का सामना किया और अपना खाता नहीं खोल पाए। इसके बाद अगले ओवर में एनरिक नॉर्खिया ने भी केकेआर के ऊपर दबाव बनाए रखा और केवल 3 रन दिए और आखिरी गेंद पर इयोन मोर्गन को बोल्ड करके दिल्ली को पांचवीं सफलता दिला दी। 

आखिरी ओवर में जीत के लिए बनाने थे 7 रन लेकिन...
जीत के लिए आखिरी ओवर में 7 रन बनाने थे और केकेआर के पास पांच विकेट शेष थे। पंत ने गेंद अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज रवि चंद्रन अश्विन के हाथ में थमा दी। अश्विन की पहली गेंद का सामना राहुल त्रिपाठी ने किया और उन्होंने लॉन्ग ऑन की दिशा में गेंद को भेजकर एक रन लिया। इसके बाद स्ट्राइक पर शाकिब अल हसन आ गए। शाकिब दूसरी गेंद पर स्वीप करने से चूक गए गेंद उनकी पिछली जांघ पर लगी और कोई रन नहीं गया। तीसरी गेंद पर ऑफ स्टंप से बाहर निकलकर शाकिब ने गेंद को स्वीप करने की कोशिश की और गेंद सीधे शाकिब के पार पर लगी अंपायर ने उन्हें एलबीडब्लू करार दिया।

इसके बाद अगली गेंद पर बल्लेबाजी करने आए पिछले मैच के हीरो सुनील नरेन छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री पर अक्षर पटेल के हाथों लपके गए। दोनों खिलाड़ी अपना खाता नहीं खोल पाए। अंत में पांचवीं गेंद पर स्ट्राइक पर लौटे राहुल त्रिपाठी ने स्ट्रेट छक्का जड़कर अपनी टीम को 3 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी। 


धीमी रही दिल्ली की शुरुआत
दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत केकेआर की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ बेहद धीमी रही। रंग में नजर आ रहे पृथ्वी शॉ 18 रन की पारी खेलकर पांचवें ओवर की पहली गेंद पर वरुण चक्रवर्ती की पहली गेंद पर एलबीडब्लू होकर पवेलियन लौट गए। उसके बाद दिल्ली की पारी दोबारी तेजी नहीं पकड़ सकी। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस भी कोई धमाल नहीं मचा सके। उनके और धवन के बीच दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी हुई लेकिन स्टोइनिस 18 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। 15वें ओवर में शिखर धवन 39 रन बनाकर आउट हुए तब टीम का स्कोर 83 रन था। ऐसे में अय्यर का साथ देने आए पंत तेजी से रन बनाने की कोशिश में 6 गेंद में 6 रन बनाकर आउट हो गए। 

अय्यर ने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया
अंत में अय्यर ने एक छोर संभाला और दूसरे छोर पर उन्हें शिमरोन हेटमायर का साथ मिला। दोनों ने टीम को 17.1 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन इसके बाद हेटमायर आउट हो गए और अंत तक टिकने की जिम्मेदारी अय्यर के कंधों पर आ गई। 19 ओवर में दिल्ली ने 5 विकेट पर 120 रन बना लिए थे। आखिरी ओवर में मावी के खिलाफ अय्यर ने एक चौका और एक छक्का जड़ा और टीम को 20 ओवर में 5 विकेट पर 135 रन तक पहुंचाया। 

फिर चला चक्रवर्ती की फिरकी का जादू
वरुण चक्रवर्ती की फिरकी का जादू एक बार फिर चला और उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए। उन्होंने पृथ्वी शॉ और शिखर धवन का अपना शिकार बनाया। वो कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे। वहीं मावी और फर्ग्युसन को 1-1 सफलता मिली और एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। 

टॉस जीतकर कोलकाता ने चुनी गेंदबाजी

शारजाह में खेले जा रहे दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। कोलकाता ने अपनी एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं दिल्ली ने चेन्नई के खिलाफ आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने वाले टॉम कुरेन की जगह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को एकादश में शामिल किया है।

ऐसी रही है दोनों के बीच भिड़ंत:

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अबतक कुल 27 मैच खेले गए हैं जिसमें से 15 बार जीत कोलकाता के हाथ लगी है और दिल्ली केवल 12 मुकाबले जीत सकी है। ऐसे में दोनों के बीच खेले जा रहे दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में ये तो तय है कि मुकबला एकतरफा नहीं होगा। 

ऐसी है दोनों की प्लेइंग-11

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर,  मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, अवेश खान। 

कोलकाता नाइट राइडर्स:  शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती , शिवम मावी।

Oct 13, 2021  |  11:51 PM (IST)
वेंकटेश अय्यर चुने गए मैन ऑफ द मैच

आईपीएल 2021 में तीसरी अर्धशतकीय पारी खेलने वाली वेंकटेश अय्यर को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। उन्होंने अबतक खेले 9 मैच में 40 की औसत और 125 के स्ट्राइक रेट से 320 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 67 रन रहा। उन्होंने यूएई के तीनों मैदान पर अर्धशतक जड़े हैं।

Oct 13, 2021  |  11:48 PM (IST)
हार के बाद भावुक हुए ऋषभ पंत

हार के बाद रिषभ पंत भावुक हो गए। जानिए हार के बाद पंत ने क्या कहा? जीतते-जीतते हारकर बाहर हुए तो दिल्ली के कप्तान रिषभ पंत हुए भावुक, दिया ये बयान

Oct 13, 2021  |  11:24 PM (IST)
दो गेंद में दो विकेट लेकर अश्निन ने रोक दी थी धड़कनें
Oct 13, 2021  |  11:24 PM (IST)
ऐसा रहा आखिरी ओवर का रोमांच

6 गेंद में जीत के लिए केकेआर को चाहिए थे 7 रन, पंत ने अश्विन के हाथ में थमाई गेंद 
पहली गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने एक रन लिया
5 गेंद में जीत के लिए चाहिए 6 रन
दूसरी पर शाकिब ने स्वीप करने की कोशिश की लेकिन उनके पिछले पैर की जांघ पर लगी और कोई रन नहीं ले सके। 
4 गेंद पर जीत के लिए 6 रन 
स्वीप करने की कोशिश में एलबीडब्लू हुए शाकिब अल हसन।
3 गेंद में जीत के लिए चाहिए 6 रन
स्ट्राइक पर सुनील नरेन, मिडऑन की दिशा में छक्का जड़ने की कोशिश सुनील नरेन ने की और वो बाउंड्री पर अक्षर पटेल के हाथों लपके गए। स्ट्राइक पर पहुंचे राहुल त्रिपाठी।
2 गेंद में जीत के लिए चाहिए 6 रन
राहुल त्रिपाठी ने जड़ा शानदार छक्का और केकआर फाइनल में पहुंचा। 


 

Oct 13, 2021  |  11:19 PM (IST)
राहुल त्रिपाठी ने शानदार छक्का जड़कर दिलाई जीत

राहुल त्रिपाठी ने विकेटों की पतझड़ के बीच 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शानदार छक्का जड़कर केकेआर को तीसरी बार फाइनल में पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन की दरकार थी लेकिन अश्विन ने शानदार अंदाज में 2 गेंद में 2 विकेट लेकर अपनी टीम को जीत की कगार पर पहुंचा दिया लेकिन अंत में बाजी केकेआर के हाथ लगी। 

Oct 13, 2021  |  11:09 PM (IST)
नॉर्खिया ने मचाया धमाल, मोर्गन का किया शिकार

एनरिक नॉर्खिया ने पारी के 19वें ओवर में केवल 3 रन दिए और कप्तान इयोन मोर्गन को आखिरी गेंद पर बोल्ड कर दिया। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। जीत के लिए आखिरी 6 गेंद में केकेआर को 7 रन बनाने हैं। राहुल त्रिपाठी और शाकिब अल हसन मैदान पर हैं। 
 

Oct 13, 2021  |  11:02 PM (IST)
रबाडा की शानदार गेंदबाजी, 18वें ओवर में किया कार्तिक का शिकार

कगिसो रबाडा ने 18वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक को बोल्ड कर दिया और इस ओवर में उन्होंने केवल 1 रन दिया और 1 विकेट लिया। जीत के लिए 12 गेंद में केकेआर को 10 रन बनाने हैं। 

Oct 13, 2021  |  10:56 PM (IST)
जीत के लिए केकेआर को चाहिए 18 गेंद में 11 रन

कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरी बार फाइनल में एंट्री के लिए 18 गेंद में 11 रन चाहिए। दिनेश कार्तिक 0 और राहुल त्रिपाठी 1 मैदान पर मौजूद हैं। 

Oct 13, 2021  |  10:55 PM (IST)
गिल बने आवेश खान का शिकार, जीत से 11 रन दूर केकेआर

केकेआर को जीत के करीब पहुंचाने के बाद शुभमन गिल 17वें ओवर की चौथी गेंद पर आवेश खान की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। गिल ने 46 गेंद में 46 रन की पारी खेली और इस दौरान 1 चौका और एक छक्का जड़ा। 

Oct 13, 2021  |  10:49 PM (IST)
बड़ी पारी नहीं खेल पाए नीतीश राणा, नॉर्खिया ने किया शिकार

दिल्ली कैपिटल्स को दूसरी सफलता पारी के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर एनरिक नॉर्खिया ने नीतीश राणा के रूप में दिलाई। नीतीश राणा 13 (12) रन की पारी खेली और इस दौरान एक छक्का जड़ा। कोलकाता ने 16 ओवर में 2 विकेट पर 123 रन बना लिए हैं। शुमभन गिल 45 (43) रन बनाकर खेल रहे हैं। जीत के लिए केकेआर को 24 गेंद में 13 रन की दरकार है। 

Oct 13, 2021  |  10:40 PM (IST)
वेंकटेश अय्यर के विकेट का जश्न मनाती दिल्ली कैपिटल्स
Oct 13, 2021  |  10:39 PM (IST)
100 रन के पार पहुंची केकेआर, राणा-गिल ने संभाला मोर्चा

वेंकटेश अय्यर के आउट होने के बाद केकेआर ने पारी के 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने 100 रन पूरे कर लिए। इसी ओवर की चौथी गेंद पर नीतीश राणा ने शानदार छक्का जड़ा। 14 ओवर में केकेआर ने  108/1 रन बना लिए हैं। उसे जीत के लिए 36 गेंद में 28 रन और बनाने हैं। 

Oct 13, 2021  |  10:35 PM (IST)
13 ओवर में केकेआर ने बनाए 98/1 रन

दिल्ली कैपिटल्स द्वारा जीत के लिए दिए 136 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकआर ने 13 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए हैं। गिल 32(34) और राणा 1(3) रन बनाकर खेल रहें। 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर अर्धशतक जड़ने के बाद अय्यर स्कवैर लेग बाउंड्री पर लपके गए। 

Oct 13, 2021  |  10:32 PM (IST)
अय्यर की जगह राणा उतरे मैदान पर

वेंकटेश अय्यर के आउट होने के बाद केकेआर के लिए बल्लेबाजी करने नीतीश राणा उतरे। 

Oct 13, 2021  |  10:33 PM (IST)
रबाडा ने तोड़ी अय्यर-गिल की साझेदारी

WICKET!!ल्ली कैपिटल्स को पहली सफलता पारी के 13वें ओवर में कगिसो रबाडा ने वेंकटेश अय्यर के रूप में दिलाई। अय्यर 41 गेंद में 55 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर डीप स्कवैर लेग पर स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 3 छक्के जड़े। पहले विकेट के लिए अय्यर और गिल के बीच 96 रन की साझेदारी हुई। 

Oct 13, 2021  |  10:28 PM (IST)
अय्यर ने जड़ा आतिशी अर्धशतक, जीत की ओर बढ़ी केकेआर

वेंकटेश अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी को जारी रखते हुए 38 गेंद पर अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 3 छक्के जड़े। अय्यर ने अपने तीनों अर्धशतक यूएई के तीनों मैदानों पर जड़े हैं। 12 ओवर में केकेआर ने 92 रन बगैर किसी नुकसान के बना लिए हैं। अय्यर 51 (39) और गिल 31 (33) रन बनाकर खेल रहे हैं। 

Oct 13, 2021  |  10:24 PM (IST)
अर्धशतक के करीब पहुंचे वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर ने एक बार फिर धमाकेदार बल्लेबाजी करते अपनी टीम को जीत की राह पर आगे बढ़ा दिया है। 11 ओवर मेे केकेआर ने बगैर किसी नुकसान के 88 रन बना लिए हैं। अय्यर 49(3क्ष और गिल 29(29) रन बनाकर खेल रहे हैं। 

Oct 13, 2021  |  10:17 PM (IST)
अर्धशतक के करीब पहुंचे करीब, जीत की ओर बढ़ी केकेआर

कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर की शानदार बल्लेबाजी जारी है। उन्होंने पारी के 10वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा। 10 ओवर के बाद केकेआर ने बगैर किसी विकेट के नुकसान के 76 रन बना लिए हैं। अय्यर 33 गेंद में 44 रन और शुभमन गिल 27(27) रन बनाकर खेल रहे हैं। 

Oct 13, 2021  |  10:09 PM (IST)
गिल-अय्यर की जोड़ी चमकी
Oct 13, 2021  |  10:06 PM (IST)
अश्विन नहीं तोड़ पाए ओपनिंग जोड़ी, 7 ओवर में केकेआर 56 रन

रविचंद्रन अपने दूसरे ओवर में भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए। गिल-अय्यर की जोड़ी ने उनके खिलाफ संभलकर बल्लेबाजी करते हुए 4 रन लिए। 7 ओवर में केकेआर ने बगैर किसी नुकसान के 56 रन बना लिए हैं। अय्यर 33 (24) और गिल 20 (18) रन बनाकर खेल रहे हैं।