LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

IPL 2021, DC vs CSK Match Highlights: दिल्‍ली ने कप्‍तान पंत को बर्थडे पर दिया जीत का तोहफा, सीएसके को हराकर टेबल टॉपर बनी

IPL 2021, DC vs CSK Today Match Highlights:  दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सोमवार को आईपीएल 2021 के 50वें मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को दो गेंदें शेष रहते तीन विकेट से मात देकर अपने कप्‍तान ऋषभ पंत को बर्थडे पर जीत का गिफ्ट दिया।
IPL 2021, DC vs CSK Live Score: दिल्‍ली-चेन्‍नई मैच के लाइव अपडेट्स जानें यहां:
IPL 2021, DC vs CSK Live Score: दिल्‍ली-चेन्‍नई मैच के लाइव अपडेट्स जानें यहां:

IPL 2021, DC vs CSK Match Highlights:  दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सोमवार को आईपीएल 2021 के 50वें मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को दो गेंदें शेष रहते तीन विकेट से मात देकर अपने कप्‍तान ऋषभ पंत को बर्थडे पर जीत का गिफ्ट दिया। दुबई में खेले गए मैच में सीएसके ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 136 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 19.4 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। कगिसो रबाडा ने ब्रावो की गेंद पर मैच विजयी चौका जमाया। 

IPL 2021, DC vs CSK Live Score: मैच का लाइव स्‍कोर देखने के लिए क्लिक करें

इस जीत के साथ ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम आईपीएल 2021 की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी टीम ने अंक तालिका में 20 अंक बनाए हो। 

दिल्‍ली की पारी का हाल

137 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स को शिखर धवन (39) और पृथ्‍वी शॉ (18) ने 24 रन की तेज शुरूआत दिलाई। दीपक चाहर ने शॉ को डु प्‍लेसिस के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद हेजलवुड ने श्रेयस अय्यर (2) को गायकवाड़ा के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को दूसरा झटका दिया। बर्थडे ब्‍वॉय ऋषभ पंत (15) बड़ी पारी खेलने से चूके। उन्‍हें जडेजा ने मोइन अली के हाथों कैच आउट कराया। फिर डेब्‍यूटेंट रिपल पटेल (18) ने कुछ आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स खेले, लेकिन जडेजा की गेंद पर चाहर ने उनका कैच पकड़ा।

लॉर्ड ठाकुर ने एक ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन (2) और शिखर धवन (39) को आउट करके दिल्‍ली की मुसीबतें बढ़ाई। हालांकि, शिमरोन हेटमायर (28*) और अक्षर पटेल (5) ने अंतिम ओवरों में समझदारी से खेलकर दिल्‍ली को जीत के करीब पहुंचाया। हेटमायर 18 गेंदों में दो चौके और एक छक्‍के की मदद से 28 रन बनाए। सीएसके की तरफ से शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। दीपक चाहर, जोश हेजलवुड और ड्वेन ब्रावो को एक-एक सफलता मिली।

सीएसके की पारी का हाल

इससे पहले अंबाती रायुडू (55*) की शानदार पारी की बदौलत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 136 रन बनाए। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी सीएसके को तेज शुरूआत मिली जरूर थी, लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा सकी। अक्षर पटेल ने तीसरे ओवर में फाफ डु प्‍लेसिस (10) को अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर सीएसके को पहला झटका दिया था। जल्‍द ही नॉर्जे ने रुतुराज गायकवाड़ (13) को अश्विन के हाथों झिलवाकर सीएसके को दूसरा झटका दिया। अक्षर पटेल ने फिर मोइन अली (5) को अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर सीएसके पर दबाव बनाया।

सीएसके आधिकारिक रूप से तब दबाव में आ गई जब यूएई चरण में अपना पहला मैच खेल रहे रॉबिन उथप्‍पा (19) को अश्विन ने चलता किया। इसके बाद अंबाती रायुडू (55*) और कप्‍तान एमएस धोनी (18) ने पांचवें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी करके सीएसके को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। आखिरी ओवर में आवेश खान ने धोनी को पंत के हाथों कैच आउट कराया। रायुडू ने 43 गेंदों में पांच चौके और दो छक्‍के की मदद से पचासा जड़ा। दिल्‍ली की तरफ से अक्षर पटेल ने दो जबकि एनरिच नॉर्जे, आवेश खान और रविचंद्रन अश्‍विन को एक-एक विकेट मिला।

टॉस का बॉस बना दिल्‍ली

इससे पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान ऋषभ पंत ने सोमवार को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है जबकि सीएसके ने तीन बदलाव किए हैं। दिल्‍ली ने स्‍टीव स्मिथ की जगह रिपल पटेल को शामिल किया है, जो आज डेब्‍यू कर रहे हैं। वहीं सीएसके ने सैम करन, केएम आसिफ और सुरेश रैना को बाहर करके ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर व रॉबिन उथप्‍पा को शामिल किया है।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कमान ऋषभ पंत के हाथों में है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कमान एमएस धोनी संभाल रहे हैं। आईपीएल 2021 में दोनों टीमों के बीच पहले एक मुकाबला खेला जा चुका है, जिसमें दिल्‍ली ने 7 विकेट से सीएसके को मात दी थी। वैसे, दोनों टीमों के बीच आईपीएल में खेले गए 24 मुकाबलों की बात करें तो सीएसके का पलड़ा भारी रहा है। चेन्नई ने 15 मैचों में विजय हासिल की जबकि दिल्ली ने 9 बार जीत का स्वाद चखा।

IPL 2021, DC vs CSK Live: बता दें कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मुकाबले का प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। Star Sports 1, Star Sports 2 और Star Sports 3 पर आप इस मैच का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग आप Disney+ Hotstar पर भी देख सकते हैं। मैच से जुड़ी अहम जानकारियां और लाइव ब्‍लॉग आप टाइम्‍स नाउ नवभारत पर हासिल कर सकते हैं।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग-11

पृथ्‍वी शॉ, शिखर धवन, रिपल पटेल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्‍तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिन नॉर्जे और आवेश खान।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग-11

रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्‍लेसिस, मोइन अली, अंबाती रायुडू, रॉबिन उथप्‍पा, एमएस धोनी (कप्‍तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और जोश हेजलवुड।

Oct 04, 2021  |  11:07 PM (IST)
दिल्‍ली ने सीएसके को 3 विकेट से हराया

ब्रावो ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर अक्षर पटेल को मोइन अली के हाथों कैच आउट कराया। अक्षर पटेल ने 10 गेंदों में 5 रन बनाए। रबाडा ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका जमाकर दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जीत पर मुहर लगाई। दिल्‍ली ने अपने कप्‍तान ऋषभ पंत को जीत का तोहफा दिया। दिल्‍ली ने 2 गेंदें शेष रहते हुए तीन विकेट से मैच जीता।
 

Oct 04, 2021  |  11:02 PM (IST)
जोश हेजलवुड के ओवर में 10 रन बने

शिमरोन हेटमायर ने मुकाबला दिल्‍ली के पक्ष में ला खड़ा किया है। जोश हेजलवुड के ओवर में 10 रन बने। 19 ओवर में दिल्‍ली का स्‍कोर 131/6। शिमरोन हेटमायर 26* और अक्षर पटेल 5* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:54 PM (IST)
ब्रावो को ओवर देने का दांव उलटा पड़ा

एमएस धोनी ने पारी का 18वां ओवर ब्रावो से हराया, जिन्‍होंने 12 रन खर्च किए। धोनी का दांव उलटा पड़ता दिखाई दिया। दिल्‍ली का 18 ओवर के बाद स्‍कोर 121/6। अक्षर पटेल 4* और शिमरोन हेटमायर 17* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:47 PM (IST)
शार्दुल ठाकुर ने शानदार ओवर किया

शार्दुल ठाकुर ने पारी का 17वां ओवर शानदार किया। उन्‍होंने केवल 5 रन दिए। 17 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 109/6। शिमरोन हेटमायर 8* और अक्षर पटेल 3* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:37 PM (IST)
लॉर्ड ठाकुर ने एक ओवर में दिल्‍ली को दिया डबल झटका

शार्दुल ठाकुर ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को बोल्‍ड करके दिल्‍ली को पांचवां झटका दिया। अश्विन मिडिल स्‍टंप पर आई गेंद को लेग साइड में खेलने गए , लेकिन चूक गए। इसके बाद शिखर धवन को ठाकुर ने आखिरी गेंद पर कवर्स में मोइन अली के हाथों कैच आउट कराकर दिल्‍ली को छठा झटका दिया। धवन ने 35 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 39 रन बनाए। 15 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 99/6। शिमरोन हेटमायर 1 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:25 PM (IST)
जडेजा का सफल ओवर, पटेल का शिकार किया

जडेजा ने लांग ऑन पर रिपल पटेल को चाहर के हाथों कैच आउट कराया। मिडिल स्‍टंप पर गेंद डाली। पटेल ने लंबा शॉट खेलना चाहा, लेकिन टाइमिंग अच्‍छी नहीं रही। चाहर ने आसान कैच लपका। पटेल ने 20 गेंदों में दो चौके की मदद से 18 रन बनाए। 13 ओवर में दिल्‍ली का स्‍कोर 94/4। शिखर धवन 37* और रविचंद्रन अश्विन 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:17 PM (IST)
रिपल पटेल ने जडेजा के ओवर में दो चौके जमाए

डेब्‍यूटेंट रिपल पटेल ने जडेजा के ओवर में दो चौके जमाए। पहली गेंद पर डीप मिडविकेट पर चौका जमाया। फिर पांचवीं गेंद पर थर्डमैन की दिशा में चौका जमाया। इस ओवर में 9 रन बने। 11 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 84/3। रिपल पटेल 12* और शिखर धवन 33* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:14 PM (IST)
शार्दुल ठाकुर ने अच्‍छा ओवर किया

शार्दुल ठाकुर ने 10वां ओवर अच्‍छा किया। केवल 3 रन दिया। 10 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 75/3। शिखर धवन 33* और रिपल पटेल 3* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  10:07 PM (IST)
जडेजा ने बर्थडे ब्‍वॉय पंत का किया शिकार

रवींद्र जडेजा ने ऑफ स्‍टंप पर फुल लेंथ की गेंद डाली। पंत ने घुटने के बल पर बैठकर शॉट जमाया और लांग ऑन की दिशा में चौका जमाया। अगली गेंद पर जडेजा ने बदला लिया और मोइन अली के हाथों कैच आउट कराया। बर्थडे के दिन पंत 15 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने मिडिल स्‍टंप पर गेंद डाली, पंत ने स्‍लॉग स्‍वीप शॉट खेलने का प्रयास किया। मगर बल्‍ले के ऊपरी हिस्‍से पर गेंद लगकर प्‍वाइंट में अली ने कैच पकड़ा।
 

Oct 04, 2021  |  09:54 PM (IST)
पावरप्‍ले से पहले सीएसके को मिली बड़ी सफलता

जोश हेजलवुड ने पावरप्‍ले खत्‍म होने से पहले सीएसके को बड़ी सफलता दिलाई है। हेजलवुड ने छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर श्रेयस अय्यर (2) को कवर्स में रुतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कराया। हेजलवुड ने ऑफ स्‍टंप पर लेंथ गेंद डाली, जिसने अतिरिक्‍त उछाल प्राप्‍त किया। अय्यर पुल शॉट खेलने गए, लेकिन वो पोजीशन में बिलकुल नहीं थे। बल्‍ले पर लगने के बाद गेंद कवर्स में गई, जहां रुतुराज ने आसान कैच पकड़ा। 6 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 51/2। शिखर धवन 29* और ऋषभ पंत 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  09:50 PM (IST)
चाहर का दूसरा सबसे महंगा ओवर

दीपक चाहर का आईपीएल में यह दूसरा सबसे महंगा ओवर रहा। धवन ने चाहर के ओवर में 21 रन बटोरे।

Oct 04, 2021  |  09:47 PM (IST)
दीपक चाहर ने धवन ने लिया बदला, 21 रन बटोरे

पृथ्‍वी शॉ का विकेट लेने वाले दीपक चाहर ने शिखर धवन ने लिया बदला। पांचवें ओवर की पहली गेंद पर आगे बढ़कर लांग ऑन के ऊपर से जोरदार छक्‍का जड़ा। अगली दो गेंदों पर लगातार दो चौके जमा दिए। फिर चौथी गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से शानदार छक्‍का जमाया। चाहर की नकल बॉल काम नहीं आई। इस ओवर में 21 रन बने। 5 ओवर के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍कोर 48/1। शिखर धवन 27* और श्रेयस अय्यर 1* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  09:36 PM (IST)
चाहर ने पृथ्‍वी शॉ का किया शिकार

दीपक चाहर ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर सीएसके को बड़ी सफलता दिलाई। आक्रामक अंदाज में खेल रहे पृथ्‍वी शॉ को मिड ऑफ में फाफ डु प्‍लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। चाहर ने छठी बार पृथ्‍वी शॉ को अपना शिकार बनाया।

Oct 04, 2021  |  09:34 PM (IST)
दिल्‍ली की तेज शुरूआत

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने शानदार शुरूआत की। पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन ने आक्रामक तेवर अपनाए और पहले दो ओवर में स्‍कोरबोर्ड पर 19 रन टांग दिए। पृथ्‍वी शॉ 14* और शिखर धवन 4* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  09:07 PM (IST)
आवेश खान का बेहतरीन कमबैक

आवेश खान ने आखिरी ओवर में शानदार वापसी की और महज 4 रन दिए। इसमें उन्‍होंने एमएस धोनी (18) को अपना शिकार बनाया। सीएसके ने डीसी को जीत के लिए 137 रन का लक्ष्‍य दिया है। सीएसके ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 136 रन बनाए। अंबाती रायुडू 55* और रवींद्र जडेजा 1* रन बनाकर नाबाद रहे।

Oct 04, 2021  |  09:03 PM (IST)
धोनी 18 रन बनाकर आउट

आवेश खान ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर एमएस धोनी को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराया। धोनी ने लेंथ बॉल पर पुल शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले के अंदरूनी भाग से लगकर गई और पंत ने आसान कैच पकड़ा। आवेश ने 141 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी।

Oct 04, 2021  |  09:02 PM (IST)
अंबाती रायुडू का अर्धशतक

अंबाती रायुडू ने 40 गेंदों में 5 चौके और दो छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। एनरिच नॉर्जे द्वारा की 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर रायुडू ने डीप प्‍वाइंट की दिशा में चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले दूसरी गेंद पर उन्‍होंने डीप एक्‍स्‍ट्रा कवर्स के ऊपर से छक्‍का भी जमाया था। नॉर्जे के ओवर में 14 रन बने। 19 ओवर के बाद सीएसके का स्‍कोर 132/4। अंबाती रायुडू 53* और एमएस धोनी 18* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  08:55 PM (IST)
रायुडू ने आवेश की कर दी धुनाई

अंबाती रायुडू ने आवेश खान की जमकर पिटाई की। 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर डीप स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में चौका जमाया। फिर चौथी गेंद पर डीप स्‍क्‍वायर लेग के ऊपर से ही छक्‍का जड़ दिया। बेहतरीन बल्‍लेबाजी का मुजायरा। इस ओवर में 14 रन बने। अंबाती रायुडू 40* और एमएस धोनी 17* रन बनाकर खेल रहे हैं। सीएसके का स्‍कोर 18 ओवर में 118/4।

Oct 04, 2021  |  08:51 PM (IST)
रायुडू ने बाउंड्री का सूखा खत्‍म किया

कगिसो रबाडा द्वारा किए पारी के 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर रायुडू ने 28 गेंद के सूखे को समाप्‍त किया। फुलटॉस गेंद को रायुडू ने गेंदबाज के सिर के ऊपर से खेलकर सीमा रेखा के पार पहुंचाया। 17 ओवर में सीएसके ने बनाए 104/4। रायुडू 27* और धोनी 17* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Oct 04, 2021  |  08:45 PM (IST)
एनरिच नॉर्जे के ओवर में बने 6 रन

एनरिच नॉर्जे ने एमएस धोनी और अंबाती रायुडू को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। 16 ओवर के बाद सीएसके का स्‍कोर 99/4। अंबाती रायुडू 22* और एमएस धोनी 17* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।