पाकिस्तानी क्रिकेटरों को IPL में इजाजत नहीं, लेकिन क्या मोहम्मद आमिर इस तरह एंट्री हासिल करने जा रहे हैं?

Mohammad Amir IPL dreams and UK citizenship: पाकिस्तानी क्रिकेटरों को आईपीएल में खेलने की इजाजत नहीं

Mohammad Amir with wife
अब अपनी पत्नी और बच्चों के साथ इंग्लैंड में हैं मोहम्मद आमिर  |  तस्वीर साभार: Twitter

तमाम पाकिस्तानी क्रिकेटर आईपीएल का हिस्सा बनना चाहते रहे हैं लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में किसी पाकिस्तानी को खेलने की इजाजत नहीं है। शुरुआत में कुछ पाक खिलाड़ी जरूर इस लीग में खेलते दिखे थे लेकिन दोनों देशों के संबंध बिगड़े और भारत ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर रोक लगा दी।पिछले साल अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) भी इस चर्चित भारतीय टूर्नामेंट में खेलने का सपना देखते हैं और शायद अब वो इसकी ओर कदम भी बढ़ा रहे हैं। आमिर ने खुद भी इस पर बयान दिया है।

दरअसल, मोहम्मद आमिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से अपने परिवार के साथ इंग्लैंड में रह रहे हैं। इंग्लैंड में रहते हुए कुछ समय बाद वहां की नागरिकता हासिल करते हुए आमिर आईपीएल खेलने के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर अजहर महमूद ने भी इसी तरह से ब्रिटिश नागरिकता हासिल करने के बाद आईपीएल में खेलने का सपना पूरा किया था जब वो पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा बने थे। जब आमिर से इससे जुड़े सवाल पूछे गए तो उन्होंने भी अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कुछ जवाब दिए।

आमिर का इसको लेकर बयान

जब एक पाकिस्तानी वेबसाइट ने मोहम्मद आमिर से ब्रिटिश नागरिकता के जरिए आईपीएल में एंट्री हासिल करने से जुड़े सवाल पूछे तो उन्होंने कहा, "फिलहाल मुझे इंग्लैंड में अनिश्तिकाल के लिए इंग्लैंड में रहने के लिए छूट मिली हुई है। फिलहाल मैं खेल का पूरा लुत्फ उठा रहा हूं और मैं अभी 6-7 साल और क्रिकेट खेलूंगा, इसलिए देखते हैं चीजें किस दिशा में जाती हैं।"

'मेरे बच्चे यहीं बड़े होंगे'

आमिर ने आगे कहा, "मेरे बच्चे इंग्लैंड में ही पढ़ाई करेंगे और यही पले-बढ़ेंगे इसलिए इसमें कोई शक नहीं है कि मैं यहां लंबा समय बिताने वाला हूं। अभी मैंने नहीं सोचा है कि आने वाले समय में मुझे क्या अवसर प्राप्त होते हैं और क्या संभावनाएं सामने आती हैं जब भविष्य में मुझे ब्रिटिश नागरिकता हासिल होती है।"

मोहम्मद आमिर को आखिरी बार पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल 2021) में कराची किंग्स टीम की तरफ से खेलते देखा गया था। कोविड-19 की वजह से पीएसएल स्थगित हो गया है। वहीं आईपीएल भी फिलहाल भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर