Virat Kohli Earnings: फोर्ब्‍स लिस्‍ट 2020 के मुताबिक भारतीय कप्‍तान ने कमाए 196 करोड़ रुपए, जानें कैसे

Virat Kohli, Forbes 2020 list: भारतीय कप्‍तान विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट्स में 66वें स्‍थान पर हैं। कोहली ने पिछले साल 196 करोड़ रुपए कमाएं। हम बताएंगे कि उनकी कमाई कैसे हुई।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • फोर्ब्‍स लिस्‍ट के मुताबिक विराट कोहली ने एक साल में 28 मिलियन डॉलर की कमाई की
  • विराट कोहली दुनिया के टॉप-100 सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट्स में 66वें स्‍थान पर
  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान ने ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिये 24 मिलियन डॉलर कमाए

नई दिल्‍ली: फोर्ब्‍स मैग्‍जीन ने शुक्रवार को दुनिया के सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले टॉप-100 एथलीट्स की लिस्‍ट जारी की, जिसमें महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर नंबर-1 पर रहे। जी हां, फेडरर दुनिया में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट रहे। उन्‍होंने पिछले साल करीब 802 करोड़ रुपए की कमाई की। वहीं भारत से इकलौते खिलाड़ी विराट कोहली ही टॉप-100 सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में शामिल रहे। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान कोहली को 66वां स्‍थान मिला। पिछले साल उनकी कमाई 26 मिलियन यूएस डॉलर यानी 196 करोड़ रुपए की रही।

कोरोना वायरस महामारी के कारण अधिकांश खेल गतिविधियां निलंबित या स्‍थगित पड़ी हैं। महामारी का असर खिलाड़‍ियों की कमाई पर भी पड़ा है। स्‍टार फुटबॉलर्स क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो, लियोनेल मेसी और अन्‍य का वेतन कटा और इसका नतीजा यह रहा कि उन्‍हें उम्‍मीद से परे काफी कम रकम मिली। यह पहला मौका है जब फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में कोई पुरुष टेनिस खिलाड़ी नंबर-1 पर नजर आया हो।

जहां तक क्रिकेट की बात है तो इस पर भी कोरोना वायरस महामारी का तगड़ा प्रभाव पड़ा है। कोहली की कमाई में सिर्फ एक मिलियन की वृद्धि पाई गई जबकि इससे पहले उन्‍होंने 25 मिलियन कमाई की थी। चलिए आपको बताते हैं कि फोर्ब्‍स के मुताबिक इस साल भारतीय कप्‍तान की कमाई किस प्रकार हुई:

वेतन/ विजेता: 2 मिलियन यूएस डॉलर

बीसीसीआई ग्रेड ए+ अनुबंध: 1 मिलियन यूएस डॉलर

31 साल के कोहली को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से सालाना 1 मिलियन यूएस डॉलर वेतन के रूप में मिलता हैं। वह उन तीन क्रिकेटरों की लिस्‍ट में शामिल हैं, जिन्‍हें भारतीय क्रिकेट बोर्ड से सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है।

अन्‍य विजेता: 1 मिलियन यूएस डॉलर

कोहली की कमाई में विभिन्‍न क्रिकेट प्रतियोगिताओं में प्राइज मनी के कारण 1 मिलियन यूएस डालर आए। इस श्रेणी में मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज आदि शामिल हैं।

एंडोर्समेंट: 24 मिलियन यूएस डॉलर

विराट कोहली भारत में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट्स में से एक हैं। वह ऑडी, कोलगेट-पालमोलिव, फ्लिपकार्ट, गूगल, हीरो मोटोकॉर्प, प्‍यूमा, उबर, वाल्‍वोलिन और अनेक ब्रांड्स के चेहरे हैं। फोर्ब्‍स के मुताबिक कोहली की 24 मिलियन यूएस डॉलर कमाई सिर्फ एंडोर्समेंट के जरिये हुई। कोहली के सोशल मीडिया पर फॉलोइंग जबर्दस्‍त है। उनके ट्विटर, फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर 134 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो उन्‍हें भारत में सबसे आकर्षित करार करने के लिए योगदान देते हैं।

नोट: फोर्ब्‍स ने इस साल जो आंकड़ें जारी किए हैं, उसमें सभी प्राइज मनी, सैलरी और बोनस 1 जून 2019 से 1 जून 2020 के बीच के शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर