विराट के इस खिलाड़ी ने जीता बेहद खास अवॉर्ड, क्या अब टीम इंडिया में मिलेगा मौका?

Devdutt Padikkal wins 'Emerging player of the year' award: आईपीएल 2020 में कई युवा खिलाड़ियों ने अपना दम दिखाया लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा रहा जो इन सबसे अलग नजर आया और पहली बार में दम दिखा दिया।

Devdutt Padikkal and Virat Kohli
विराट कोहली के साथ देवदत्त पडिक्कल (BCCI/IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्लीः दुबई में मंगलवार को आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला खेला गया जहां मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर खिताब पांचवीं बार अपने नाम किया। मैच के बाद हर साल की तरह कई अलग-अलग कैटेगरी के अवॉर्ड दिए गए। इनमें एक अवॉर्ड हमेशा बेहद खास होता है जिस पर सबकी निगाहें टिकी रहती हैं। ये पुरस्कार होता है- 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर' अवॉर्ड। ये अवॉर्ड उस उभरते हुए खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने आईपीएल करियर की शुरुआत करते ही कमाल करके दिखाया है। इस साल ये अवॉर्ड मिला देवदत्त पडिक्कल को।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने आईपीएल 2020 के कई मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन अपने अंतिम 5 मैच हारकर वो टूर्नामेंट से बाहर हो गए। टीम के स्टार कप्तान विराट कोहली इस बार खास लय में नजर नहीं आए लेकिन उनकी टीम ने इस बार युवा ओपनर देवदत्त पडिक्कल को आखिरकार मौका दे दिया जो पिछला सीजन बेंच पर बैठे रहे थे। इस बार मौका मिला तो इस खिलाड़ी ने धूम मचा दी।

देवदत्त का कमाल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से ओपनिंग करने वाले इस 20 वर्षीय बल्लेबाज को बैंगलोर की टीम ने पिछले सीजन कोई मैच नहीं खिलाया लेकिन इस बार रिटेन किया था। आईपीएल 2020 में देवदत्त ने 15 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 31.53 की औसत और 124.80 की स्ट्राइक रेट से 473 रन बनाए। उन्होंने अपने इस पहले आईपीएल सीजन में 5 अर्धशतक जड़े। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 74 रन का रहा। फील्डिंग में भी इस युवा खिलाड़ी ने काफी प्रभावित किया और 8 कैच लपके।

अब तक किसको-किसको मिले हैं 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर' अवॉर्ड

  • 2008 - श्रीवत्स गोस्वामी
  • 2009 - रोहित शर्मा
  • 2010 - सौरभ तिवारी
  • 2011 - इकबाल अब्दुल्ला
  • 2012 - मनदीप सिंह
  • 2013 - संजू सैमसन
  • 2014 - अक्षर पटेल
  • 2015 - श्रेयस अय्यर
  • 2016 - मुस्तफिजुर रहमान
  • 2017 -  बासिल थंपी
  • 2018 -  रिषभ पंत
  • 2019 -  शुभमन गिल
  • 2020 -  देवदत्त पडिक्कल

क्या मिलेगा टीम इंडिया में मौका?

जिन खिलाड़ियों को अब तक ये अवॉर्ड मिले हैं उनमें से कई धुरंधरों ने आगे जाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर भी खूब धमाल मचाया। ऐसे में क्या उम्मीद की जा सकती है देवदत्त पडिक्कल को भी मौका मिल पाएगा। वो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली आईपीएल टीम का हिस्सा थे और विराट उनसे बेहद खुश भी दिखे, ऐसे में क्या उनको आने वाले समय में चयन में फायदा मिल सकता है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में बेंगलुरु का एक खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में बेंगलुरु यानी स्‍थानीय जगह का सिर्फ एक ही खिलाड़ी है और वो हैं देवदत्त पडिक्कल। देवदत्त का जन्‍म 7 जुलाई 2020 को हुआ था।जब वो 11 साल के थे, तब उनका परिवार बेंगलुरु शिफ्ट हो गया था। देवदत्‍त ने बेंगलुरु में बसने के बाद स्‍कूल से पहले क्रिकेट अकादमी खोजी थी। उनको घर से पूरा समर्थन हासिल रहा ताकि वो अपने सपने को साकार कर सकें और हुआ भी वही। वो रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। इस बल्लेबाज ने आईपीएल 2020 से पहले तक 15 फर्स्‍ट क्‍लास, 13 लिस्‍ट ए और 12 टी20 मैच खेले थे। 

इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में लगभग 35 की औसत से 907 रन बनाए। लिस्‍ट में वह दो शतक और 5 अर्धशतक जमा चुके हैं। वहीं उनकी औसत 59.09 की रही। टी20 क्रिकेट में वो 64.44 की औसत से 5 अर्धशतक और 1 सेंचुरी के जरिए पर अपना दमखम दिखा चुके थे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर