क्विंटन डिकॉक ने जड़ा 200 के स्ट्राइक रेट से आतिशी शतक, लगाया रिकॉर्ड्स का अंबार  

Quinton de Kock Century: क्विंटन डिकॉक ने बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आतिशी अर्धशतक जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। 

Quinton-de-Kock
क्विंटन डिकॉक(साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • क्विंटन डिकॉक ने जड़ा आईपीएल करियर का पहला शतक
  • बने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज
  • केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए की रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी

मुंबई: आईपीएल में दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाजी क्विंटन डिकॉक ने बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों की धूल उड़ाते हुए 70 गेंद में नाबाद 140 रन जड़ दिए। अपनी इस आतिशी पारी के दौरान डिकॉक ने 10 चौके और 10 छक्के जड़े। पहले विकेट के लिए उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल साथ मिलकर नाबाद 210 रन की साझेदारी की। 

पारी में जड़े 10 चौके और 10 छक्के
डिकॉक का यह आईपीएल में पहला शतक है। उन्होंने 36 गेंद में अपना अर्धशतक 4 चौके और 2 छक्के की मदद से पूरा किया। इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंद अगले पचास रन जोड़े और 59 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 7 छक्के जड़े। इसके बाद भी डिकॉक नहीं रुके और उन्होंने अपनी आतिशी बल्लेबाजी जारी रखते हुए 70 गेंद में नाबाद 140 रन बनाए। 

आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ा पारी
डिकॉक की नाबाद 140 रन की पारी आईपीएल के 15 साल के इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी पारी है। उनसे ज्यादा रन आईपीएल की एक पारी में क्रिस गेल(175*) और ब्रेंडन मैकुलम(158*) रन बना चुके हैं। 

आईपीएल में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 
175* - क्रिस गेल बनाम पुणे वॉरियर सुपर जायंट्स 2013
158* - ब्रेंडन मैकुलम vs आरसीबी 2008
140* - क्विंटन डिकॉक बनाम केकेआर 2022
133* - एबी डिविलियर्स बनाम मुंबई इंडियन्स 2015
132* - केएल राहुल बनाम आरसीबी 2020

सबसे ज्यादा बार पचास के आंकड़े को पार करने वाले विकेटकीपर 
टी20 में सबसे ज्यादा बाद पचास रन के आंकड़े को पार करने के मामले में डिकॉक दुनिया के नंबर एक विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम टी20 क्रिकेट में 49 पचास रन से ज्यादा की पारियां दर्ज हो गई हैं। इस मामले में डिकॉक ने कामरान अकमल को पीछे छोड़ा। 

200 रन से अधिक की साझेदारी करने वाली पहली सलामी जोड़ी
लखनऊ के लिए पारी की शुरुआत करने आई केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी अंत तक आउट नहीं हुई। दोनों ने मिलकर 20 ओवर में 210 रन जोड़े। इस तरह ये जोड़ी आईपीएल इतिहास में पहले विकेट के द्विशतकीय साझेदारी करने वाली पहले जोड़ी बन गई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर