एक ऑलराउंडर 'दशकों पर भारी', 90 साल बाद भी कायम हैं क्रिकेट के ये तीन विश्व रिकॉर्ड

Wilfred Rhodes Birthday: इंग्लैंड के महानतम ऑलराउंडर कहने जाने वाले इस खिलाड़ी के तीन विश्व रिकॉर्ड आज भी कायम हैं।

Wilfred Rhodes
विल्फ्रेड रोड्स  |  तस्वीर साभार: Twitter

क्रिकेट इतिहास बेहद दिलचस्प रिकॉर्ड्स से भरा पड़ा है। खिलाड़ियों द्वारा अंजाम दिए कुछ कारनामे ऐसे हैं, जो दशकों बाद कायम हैं। ऐसे ही तीन रिकॉर्ड इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर विल्फ्रेड रोड्स के नाम दर्ज हैं, जिन्हें 90 सालों के बाद भी कोई नहीं तोड़ा सका। आज रोड्स का जन्मदिन हैं। उनका जन्म 29 अक्टूबर, 1877 को इंग्लैंड के यॉर्कशायर में हुआ था। यह वही साल जब टेस्ट क्रिकेट का आगाज हुआ। रोड्स ने 1898 में अपने प्रथण श्रेणी करियर की शुरुआत की और फिर अगले साल इंग्लैंड की टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे। उनका  करियर 30 साल से अधिक समय तक चला।

महानतम ऑलराउंडर हैं रोड्स

रोड्स को इंग्लैंड का सर्वकालिक महानतम ऑलराउंडर कहा जाता है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 11वें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर की थी और बाद में वह सलामी बल्लेबाज बने। दरअसल, रोड्स शुरुआत में स्लो लेफ्ट आर्म गेंदबाज थे। उन्होंने धीरे-धीरे बतौर गेंदबाज अपनी पहचान बनाई। हालांकि, प्रथम विश्व युद्ध तक उन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल को इस हद तक विकसित कर लिया था कि उन्हें इंग्लैंड के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। उन्होंने जैक होब्स के साथ एशेज सीरीज में 323 रनों की सलामी साझेदारी की थी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

रोड्स के नाम हैं ये विश्व रिकॉर्ड

आज भी रोड्स के नाम प्रथण श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने और सर्वाधिक विकेट हासिल करने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अपने करियर में 58 टेस्ट और कुल 1,110 प्रथण श्रेणी मैच खेले। टेस्ट में रोड्स के नाम 127 विकेट हैं जबकि प्रथण श्रेणी मैचों में उन्होंने में 16.72 के औसत से 4,204 विकेट चटकाए। वहीं, रनों की बात करें तो उन्होंने टेस्ट में 30.19 के औसत से 2,325 रन का योगदान दिया और प्रथण श्रेणी 30.81 की औसत से 39,969 रन बनाए। उन्होंने 58 प्रथण श्रेणी शतक और 197 अर्धशतक जमाए। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 267 रन था।

52 साल की उम्र में खेला आखिरी टेस्ट

दो विश्व रिकॉर्ड के अलावा रोड्स के नाम और रिकॉर्ड है। वह सबसे अधिक उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं। वह आखिरी टेस्ट में 52 साल 165 दिन की उम्र में मैदान पर उतरे थे। उन्हों ने यह टेस्ट मैच 1929-30 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। 1930 में क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद रोड्स ने कोचिंग में भी हाथ आजमाया लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। साल 1939 के करीब रोड्स की आंखें कमजोर होना शुरू हो गईं और साल 1952 तक उनकी आखों की रोशनी पूरी तरह चली गई। 8 जुलाई, 1973 को इस दिग्गज ऑलराउंडर का निधन हो गया। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर