इस साल नहीं होगा IPL? बीसीसीआई ने कोविड-19 की चिंता के बीच अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित की टी20 लीग

IPL 2020 postpone: कोरोना वायरस के कारण भारत में लॉकडाउन बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है। बीसीसीआई ने इसे देखते हुए आईपीएल 13 को अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिया है।

rohit sharma and ms dhoni
रोहित शर्मा और एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • भारत में लॉकडाउन बढ़ने के बाद आईपीएल 2020 को स्‍थगित किया गया
  • बीसीसीआई आईपीएल 2020 की स्थिति पर कोई समीक्षा 3 मई के बाद करेगा
  • आईपीएल 2020 को पहले 29 मार्च से 15 अप्रैल तक स्‍थगित किया गया था

नई दिल्‍ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दी है। इसी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 भी अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित कर दी गई है। आईपीएल 2020 के भविष्‍य पर अब तक कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं मिली है। बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अब 3 मई के बाद ही आईपीएल 2020 को लेकर कोई समीक्षा करेगा। तब तक सरकार भी कोरोना वायरस संकट के बीच आगे के दिशा-निर्देश लेकर आएगी। 

आईपीएल 2020 की शुरुआत 29 मार्च को होना थी, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। भारतीय सरकार ने इससे पहले 21 दिन का देशव्‍यापी लॉकडाउन घोषित किया था ताकि कोरोना वायरस महामारी को मात देकर आम जिंदगी पहले की तरह खुशहाल हो सके।

कब होगा आईपीएल

आईपीएल 2020 का अप्रैल-मई विंडो में नहीं होना तय हो गया है। 2008 में लीग की शुरुआत से ही टी20 टूर्नामेंट का कैलेंडर पहले से तय होता है क्‍योंकि इसमें दुनियाभर के क्रिकेटर सितारे हिस्‍सा लेते हैं। कोरोना वायरस महामारी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संकट बन चुकी है। अब तक कोरोना वायरस के 19 लाख से ज्‍यादा मामले हो चुके हैं जबकि करीब एक लाख लोगों की जान चुकी है। भारत में अब तक 10,000 लोग वायरस से ग्रस्‍त पाए गए जबकि 330 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

गांगुली ने दिए थे संकेत

इससे पहले बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने संकेत दिए थे कि आईपीएल का कार्यक्रम स्‍थगित होगा। गांगुली ने न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में कहा था, 'जब जिंदगी ही ठहर सी गई हो तो खेल का ऐसे में क्‍या भविष्‍य। हम लगातार विकास पर ध्‍यान दे रहे हैं। इस समय मैं कुछ कह नहीं सकता और इस मामले पर कुछ कहना सही भी नहीं। एयरपोर्ट बंद हैं। लोग अपने घर में हैं। ऑफिस लॉकडाउन हैं। कोई कहीं जा नहीं रहा। ऐसा लग रहा है कि यह हाल मई के बीच महीने तक रहेगा।'

अक्‍टूबर-नवंबर में उम्‍मीद?

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बीसीसीआई की नजरें अक्‍टूबर-नवंबर विंडो पर लगी हुई हैं जब टी20 विश्‍व कप होना है। हालांकि, बीसीसीआई कोषाध्‍यक्ष ने अरुण धूमल ने इन दावों को खारिज करते हुए कहा कि इस बारे में कोई टिप्‍पणी बहुत जल्‍दबाजी होगी। धूमल ने कहा था, 'हर कोई चाहता है कि आईपीएल हो, लेकिन पहले कुछ सफाई तो मिल जाए। मुझे सबसे पहले ये बताइए कि अगर ऑस्‍ट्रेलिया 6 महीने के लिए लॉकडाउन हुआ तो हम कैसे जानेंगे कि वह अपने खिलाड़‍ियों को यहां आने की अनुमति देकर खेलने दे। क्‍या होगा अगर नागरिकों के लिए यात्रा पर पाबंदी जारी रहे। फिर वह भारत कैसे आएंगे। यह मत भूलिए कि अन्‍य बोर्ड को भी इस पर सहमत होना पड़ेगा।'

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर