IPL 2020 Final Match Report: मुंबई इंडियंस ने लगाया 5 का 'पंच', फाइनल में नहीं दिखी दिल्ली की 'दिलेरी'

Mumbai Indians vs Delhi Capitals Final Match Report: मुंबई ने पहली बार आईपीएल फाइनल खेलने वाली दिल्ली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई अपनी बादशाहत बरकरार रखने में कामयाब रही।

IPL 2020 champion Mumbai Indians
मुंबई इंडियंस (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • मुंबई ने दिल्ली को हरा IPL 2020 पर कब्जा जमा लिया
  • मुंबई ने खिताबी मुकाबले में दिल्ली को 5 विकेट से मात दी
  • मुंबई की टीम ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया है

दुबई: मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराकर आईपीएल 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया। मुंबई का यह पांचवां आईपीएल खिताब है। दिल्ली पहली बार खिताबी मुकाबला खेल रही थी मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में दिल्ली ने पहले खेलते हुए 7 विकेट गंवाकर 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवरों में पांच विकेट खोकर 157 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा (68) शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। दिल्ली की ओर से एनरिच नॉर्जे ने दो जबकि मार्कस स्टोइनिस और कगिसो रबाडा ने एक-एक विकेट चटकाया। वहीं, मुंबई का एक बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटा।

दिल्ली ने की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने खराब शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस पारी की पहली गेंद पर आउट हो गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों लपकवाया। उनके जाने के बाद अजिंक्य रहाणे ने सस्ते में अपना विकेट खो दिया। उन्होंने 4 गेंदों में 2 रन बनाए। वह तीसरे ओवर में बोल्ट का शिकार बने। उन्होंने डी कॉक को कैच धमाया। शिखर धवन का बल्ला भी खामोश रहा। धवन को चौथे ओवर में जयंत यादव ने बोल्ड किया। उन्होंने 13 गेंदों में 3 चौकों के जरिए महज 15 रन बनाए।

अय्यर और पंत ने जोड़े 96 रन

22 रन के कुल स्कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 96 की और टीम को जल्द लड़खड़ाने से बचाया। अय्यर और पंत के टिककर खेलने की बदौलत दिल्ली की टीम सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही। हालांकि, पंत अर्धशतक जमाने के बाद ज्यादा क्रीज पर नहीं टिक पाए और 15वें ओवर में नाथन कूल्टर-नाइल का शिकार बन गए। उन्होंने फाइन लेग पर हार्दिक पांड्या को कैच थमाया। पंत ने 38 गेंदों में 56 रन बनाए। उन्होंने इस दौरा 4 चौके और 2 छक्का मारे। उनका विकेट 118 के कुल स्कोर पर गिरा।

सस्ते में आउट हुए हेटमायर

दिल्ली को पांचवां झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा। पंत के आउट होने के बाद क्रीज पर आए शिमरोन हेटमायर जल्द आउट हो गए। उन्हें 18वें ओवर में बोल्ट ने नाथन कूल्टर-नाइल के हाथों लपकवाया। उन्होंने 5 गेंदों में 5 रन बनाए। इसके बाद अक्षर पटेल (9 गेंदों में 9 रन) और कगिसो रबाडा (शून्य पर रनआउट) ज्यादा कुछ नहीं कर सके। हालांकि, अय्यर आखिर तक टिके रहे। उन्होंने  50 गेंदों में नाबाद 65 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े। दिल्ली डेथ ओवरों में तेजी से रन नहीं जुटाए पाई। उसने अंतिम तीन ओवरों में सिर्फ 20 रन बनाए। मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने तीन, नाथन कूल्टर-नाइल ने दो और जयंत यादव ने एक विकेट हासिल किया।

मुंबई ने किया अच्छा आगाज

वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंट जी कॉक ने पहले विकेट के लिए 45 रन की पार्टनरशिप की। यह साझेदारी और खतरनाक होती, उससे पहले मार्कस स्टोइनिस ने मुंबई को झटका दिया। उन्होंने 5वें ओवर में डी कॉक को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने विकेट के पीछे रिषभ पंत को कैच थमाया। उन्होंने 12 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए।

बड़ी पारी से चूके सूर्यकुमार

उनके बाद रोहित ने सूर्यकुमार के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। हालांकि, सूर्यकुमार बड़ी पारी से चूक गए और 11वें ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 20 गेंदों में 19 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 1 छक्का मारा। उनका विकेट 90 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से रोहित और इशान किशन ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को मजबूत स्थित में पहुंचा दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की।

रोहित ने खेली कप्तानी पारी

लग रहा था कि रोहित टीम को जिताकर लौटेंगे, लेकिन वह 17वें ओवर में एनरिच नॉर्जे का शिकार बन गए। उन्होंने 51 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 68 रन की शानदार कप्तानी पारी खेली। उनका विकेट 137 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद कीरोन पोलार्ड (9) और हार्दिक पांड्या (3) ने अपना विकेट जल्द गंवा दिया। हालांकि, इशान ने एक छोर संभाले रखा और मुंबई को चैंपियन बनाकर ही लौटे। इशान ने 19 गेंदों में नाबाद 33 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का जड़ा। वहीं, क्रणाल पांड्या 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, मार्कस स्टोइनिस, अजिंक्य रहाणे, शिमरोन हेटमायर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्जे और प्रवीण दुबे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर