IPL 2020: एमएस धोनी राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ आईपीएल के तीन रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं

MS Dhoni: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मंगलवार को जो मैच होगा, उसमें सभी की नजरें एमएस धोनी पर टिकी होंगी, जो एक ही मुकाबले में आईपीएल के तीन रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे शानदार क्रिकेटरों में से एक हैं
  • धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले से प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में 437 दिनों के बाद वापसी की
  • 39 साल के धोनी आईपीएल के तीन रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

नई दिल्‍ली: एमएस धोनी की आईपीएल में वापसी कप्‍तानी के रूप में शानदार हुई। अपने फैसलों के बल पर धोनी ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2020 के उद्घाटन मैच में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से मात दी। अब एमएस धोनी मंगलवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मैच खेलने की तैयारियों में जुटे हैं और तीन नए कीर्तिमान उनका इंतजार कर रहे हैं।

एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं, जिन्‍होंने तीन खिताब जीते हैं। हालांकि, सिर्फ अपनी लीडरशिप के बल पर ही 39 साल के धोनी ने सीएसके को टी20 लीग की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक नहीं बनाया। धोनी ने विकेटकीपर और बल्‍लेबाज के रूप में कई कीर्तिमान रचे, जो सीएसके की कामयाबी का बड़ा हिस्‍सा रहा।

जब एमएस धोनी मंगलवार को स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मैदान संभालेंगे तो उनकी नजरें इन तीन रिकॉर्ड्स को अपने नाम करने की होगी। चलिए नजर डालते हैं इन पर।

  1. एमएस धोनी आईपीएल में 300 छक्‍के का आंकड़ा पूरा करने से केवल 5 शॉट दूर हैं। भारत से रोहित शर्मा (361) और सुरेश रैना (311) ही आईपीएल में 300 छक्‍के का आंकड़ा पार  करने में सफल रहे हैं। धोनी करिश्‍मा करके ये उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।
  2. एमएस धोनी ने विकेटकीपर और आउटफील्‍ड खिलाड़ी के रूप में आईपीएल में 100 कैच लपके हैं। वह सुरेश रैना के 102 कैच को पीछे छोड़ने से केवल तीन कैच पीछे हैं। अगर धोनी ऐसा कर लेते हैं तो वह सिर्फ कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक से टी20 लीग में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में पीछे रह जाएंगे।
  3. विकेटकीपर के रूप में एमएस धोनी ने आईपीएल में 96 कैच लिए हैं। चार कैच लेकर वह आईपीएल में विकेटकीपर के रूप में कैच का शतक पूरा कर लेंगे। आईपीएल में दिनेश कार्तिक 101 कैच के साथ इस रिकॉर्ड के मालिक बने हुए हैं। धोनी के पास कार्तिक की बराबरी या उन्‍हें पीछे छोड़ने का मौका है।

एमएस धोनी का आईपीएल करियर

एमएस धोनी ने अब तक 191 आईपीएल मैच खेले, जिसमें 42.21 की औसत से 4432 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 84 रन रहा। धोनी ने 23 अर्धशतक जमाए और उनका स्‍ट्राइक रेट 137.77 का रहा। एमएस धोनी ने 437 दिनों के बाद प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी की। उन्‍होंने 2019 विश्‍व कप के सेमीफाइनल के बाद से कोई मुकाबला नहीं खेला था। धोनी ने आईपीएल से पहले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर