डोमेस्टिक लीग में किया धमाका, अपने आदर्श धोनी के साथ IPL खेलना चाहते हैं Moksh Murgai

Moksh Murgai: एमएस धोनी को देखकर प्रेरित हुए मोक्ष ने केवल 7 साल की उम्र में बल्‍ला हाथ में थाम लिया था। मोक्ष मुरगई ने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया और आईपीएल में सीएसके के लिए खेलना चाहते हैं।

ms dhoni and moksh murgai
एमएस धोनी और मोक्ष मुरगई 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं मोक्ष मुरगई
  • मोक्ष ने केवल सात साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था
  • आईपीएल में धोनी के साथ सीएसके के लिए खेलना चाहते हैं मोक्ष

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा और अब वह केवल आईपीएल में खेल रहे हैं। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने अपने करियर के दौरान कई युवाओं को प्रेरित किया और इनमें से एक हैं दिल्‍ली के युवा क्रिकेटर व राज्‍य स्‍तरीय एथलीट मोक्ष मुरगई। मोक्ष मुरगई ने बताया कि वह एमएस धोनी के साथ आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व करना चाहते हैं और इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

मोक्ष मुरगई ने केवल 7 साल की उम्र में बल्‍ला थाम लिया था। उन्‍होंने अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 श्रेणी में जिला और इंटरजोनल स्‍तर पर खेला। मोक्ष ने 2018 में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍कूल प्रीमियर लीग में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया, श्रीलंका और जिंबाब्‍वे ने भी हिस्‍सा लिया था। मोक्ष मुरगई ने डोमेस्टिक लेवल पर धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 30 से ज्यादा शतक, 50 से अधिक अर्धशतक और 250+ विकेट चटकाए हैं। 

चोट के बाद दमदार वापसी

ऑलराउंडर मोक्ष मुरगई तब सुर्खियों में आए डीडीसीए लीग 2018-19 में उन्‍होंने 800 से ज्‍यादा रन और 20 से ज्‍यादा विकेट झटके थे। हालांकि, मोक्ष के करियर पर खतरा भी मंडराया जब उनकी पीठ में चोट लगी और इसके चलते वह 6 महीने तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहे। मोक्ष रिहैब सेंटर गए और पूरी तरह फिट हुए।

मोक्ष मुरगई को 2019-20 में दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के खेल अध्‍यक्ष के रूप में नियुक्‍त किया गया था। वह रेलवे अंडर-23 रणजी कैंप का हिस्‍सा भी रह चुके हैं। दिल्‍ली के रहने वाले मोक्ष नोएडा में आशीष नेहरा क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग करते हैं। कोरोना वायरस के कारण मोक्ष मैदान में जाकर अभ्‍यास नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि, युवा क्रिकेटर ने अपने घर की छत को ही स्‍टेडियम बना लिया और रोजाना करीबन 4-5 घंटे अभ्‍यास करते हैं। 

मोक्ष मुरगई को दिल्‍ली सर्किट में प्रतिभावान खिलाड़‍ियों में से एक माना जाता है। उनके खेल से प्रभावित होकर मेरठ की एक खेल कंपनी ने उन्‍हें स्‍पॉन्‍सरशिप भी दी। मोक्ष को उम्‍मीद है कि वह जल्‍द ही आईपीएल में अपने आदर्श एमएस धोनी के साथ खेलते हुए नजर आएंगे और इसके लिए वह कड़ा प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि आईपीएल 2021 बायो-बबल में विभिन्‍न कोविड-19 मामले सामने आने के बाद अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित कर दिया गया। एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम सात में से पांच मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर थी।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर