माइकल वॉन ने बताया कब कराया जा सकता है IPL, क्या यही होगा फैसला

आईपीएल 2020
भाषा
Updated Apr 02, 2020 | 20:21 IST

Michael Vaughan speaks on IPL 2020: कब होगा आईपीएल 2020, क्या होगी बीसीसीआई की अगली रणनीति? ऐसे कई सवाल सामने हैं। इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने सुझाव दिया है।

Michael Vaughan recommends IPL posponing
Michael Vaughan recommends IPL posponing 

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर दिया बयान
  • वॉन ने दिया सुझाव, बताया कब कराया जा सकता है आईपीएल 2020
  • क्या टी20 विश्व कप को रद्द करके होगा आईपीएल?

लंदन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान का मानना है कि अगर कोविड-19 महामारी लेकर बनी स्थिति नियंत्रित हो जाती है तो अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले पांच हफ्ते की इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन व्यावहारिक होगा। भारत में अब तक कोरोना वायरस के दो हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 50 लोगों की मौत हुई है। भारत में 21 दिन का लाकडाउन घोषित किया गया है। दुनिया भर में इस संक्रमण के कारण लगभग 50 हजार मौत हो चुकी हैं।

आईपीएल को 15 अप्रैल तक निलंबित किया गया है और मई में कम अवधि के टूर्नामेंट के आयोजन की संभावित काफी कम है क्योंकि स्थिति को सामान्य होने में महीनों लग सकते हैं। वान ने ट्वीट किया, ‘‘एक विचार है... ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले पांच हफ्ते का आईपीएल... सभी खिलाड़ी इसका इस्तेमाल विश्व कप के लिए अभ्यास के रूप में कर सकते हैं... इसके बाद विश्व कप होगा। खेल के लिए महत्वपूर्ण है कि आईपीएल हो और विश्व कप भी।’’

सितंबर में होगा आईपीएल?

वान के सुझाव पर गौर किया जाए तो इसका मतलब हुआ कि वह 18 अक्टूबर से आस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले सितंबर में आईपीएल के आयोजन की उम्मीद कर रहे हैं। सितंबर में भारत के यूएई में एशिया कप में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है जिसकी मेजबानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को करनी है। इसके बाद इंग्लैंड के तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए भारत आने का कार्यक्रम है।

'इस फैसले को हल्के में नहीं ले सकते'

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘सितंबर में भारत में मानसून का समय होता है। मुंबई में काफी बारिश होती है, चेन्नई में भी बारिश हो सकती है। इस फैसले को हल्के में नहीं लिया जा सकता।’’ इस तरह का सुझाव भी है कि अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी टी20 विश्व कप को रद्द कर दिया जाए और इस विंडो आईपीएल के आयोजन के लिए बीसीसीआई को दे दी जाए लेकिन आईसीसी और बीसीसीआई के सूत्रों का मानना है कि इस समय इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘‘आपको कल की स्थिति के बारे में नहीं पता। संकेत मिलने दीजिए कि चीजों में सुधार हो रहा है और हालात सामान्य हो रहे हैं। इसके बाद आप विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।’’

अगली खबर