IPL 2020, MI vs DC Final Prediction: आज फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी मुंबई इंडियंस, ये हैं खास बातें

IPL 2020, MI vs DC Final Match Prediction in Hindi: आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। दुबई में मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू हुआ।

Rohit Sharma Shreyas Iyer
रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • मुंबई और दिल्ली मंगलवार को आईपीएल 2020 फाइनल में टकराएंगी
  • मुंबई की निगाह 5वीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम करने पर होगी
  • दिल्ली की टीम पहली बार आईपीएल फाइनल खेलने मैदान पर उतरेगी

दुबई: गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में आईपीएल 2020 की खिताबी भिड़ंत होगी। मुंबई इंडियंस की कोशिश पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने की कोशिश होगी जबकि दिल्‍ली कैपिटल्‍स की नजरें टूर्नामेंट का इतिहास पलटने पर होगी। दोनों ही टीमों ने मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है और फाइनल में एक बार फिर दोनों टीमों से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्‍मीद होगी।

मुंबई के खिलाड़ियों ने शुरू से दबदबा बनाए रखा

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा की नजरें पांचवें खिताब पर है। वहीं दिल्ली पिछले बारह सत्रों में फिसड्डी साबित होने के बाद पहली बार इस मुकाम तक पहुंची है। ऐसा बहुत कम ही होता है कि सबसे प्रबल दावेदार दो टीमें ही खिताब के लिये आपस में टकरायें। इस बार हालांकि शीर्ष दो टीमें ही आमने सामने हैं। मुंबई ने 15 में से 10 मैच जीते जबकि दिल्ली ने 16 में से नौ मैचों में जीत दर्ज की। मुंबई के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में शुरू ही से दबदबा बनाये रखा। मुंबई के बल्लेबाजों ने 130 छक्के जड़े हैं जबकि दिल्ली ने 84 छक्के जमाये हैं।

डी कॉक और सूर्यकुमार ने किया प्रभावी प्रदर्शन

क्विंटान डी कॉक का प्रदर्शन खास तौर पर काबिले तारीफ रहा। वहीं रोहित ने अपनी हैमस्ट्रिंग चोट को लेकर तमाम आशंकाओं को निर्मूल साबित करते हुए अच्छी कप्तानी की। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के गम को भुलाकर सूर्यकुमार यादव ने जिस तरह बल्लेबाजी की, वह मिसाल बन चुके हैं। अब तक वह 60 चौके और 10 छक्के लगा चुके हैं। ईशान किशन ने 29 छक्के लगाये हैं। दिल्ली के गेंदबाज कागिसो रबाडा (29 विकेट) और एनरिच नोर्जे (20 विकेट) अगर इन दोनों से पार पा भी लेते हैं तो पंड्या बंधु की चुनौती भी आसान नहीं है। दोनों जबर्दस्त फार्म में भी हैं।

धवन और बुमराह की टक्कर पर होगी नजर

दिल्ली के लिये शिखर धवन 600 से अधिक रन बना चुके हैं। अब उन्हें जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट के सटीक यार्कर और इनस्विंग का सामना करने के लिये कुछ खास करना होगा। इस सत्र में तीन मैचों में मुंबई ने दिल्ली पर एकतरफा जीत दर्ज की है लेकिन अगर सबसे अहम मुकाबले में दिल्ली बाजी मार लेती है तो ये तीनों हार बेमानी हो जायेंगी। दूसरे क्वालीफायर में लगा कि दिल्ली ने सही टीम संयोजन तलाश लिया है। पारी की शुरूआत मार्कस स्टोइनिस से कराने का फैसला सही रहा। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के औसत फार्म को देखते हुए शिमरोन हेटमायेर पर तेज बल्लेबाजी का जिम्मा होगा। पावरप्ले में आर अश्विन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

अय्यर की कप्तानी की एक बार फिर परीक्षा

इसके साथ ही इस मैच के जरिये अय्यर का भविष्य में भारतीय टीम की कप्तानी के लिये दावा पुख्ता हो सकता है। रिकी पोंटिंग कुशल रणनीतिकार के रूप में अपनी साख मजबूत करेंगे जबकि सूर्यकुमार चयन समिति को बल्ले से जवाब देना चाहेंगे। सभी की नजरें आईपीएल फाइनल पर है लेकिन ‘रांची के उस राजकुमार’ की कमी जरूर खल रही है जिसकी टीम 2017 से लगातार आईपीएल फाइनल खेलती आई है। महेंद्र सिंह धोनी की कमी आईपीएल फाइनल में महसूस होगी लेकिन जिंदगी की ही तरह क्रिकेट किसी के लिये रूकता नहीं।

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, मार्कस स्टोइनिस, अजिंक्य रहाणे, शिमरोन हेटमायर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्जे और प्रवीण दुबे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर