Syed Mushtaq Ali Trophy: मेघालय के बल्लेबाज ने सबसे तेज अर्धशतक जड़ रचा इतिहास, आईपीएल टीमों की होंगीं निगाहें

Abhay Negi hit Fastest Fifty of Syed Mushtaq Ali Trophy: मेघालय की ओर से खेलने वाले 27 वर्षीय बल्लेबाज ने रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडिय में घरेलू टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Abhay Negi
Abhay Negi  

मुंबई: मेघालय के बल्लेबाज अभय नेगी ने रविवार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मिजोरम के खिलाफ बल्ले से इतिहास रच दिया। उन्होंने 14 गेंद पर अर्धशतक जड़कर रॉबिन उथप्पा का सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मिजोरम की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय किया। ऐसे में मेघालय के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 17 ओवर में 4 विकेट पर 149 रन बना लिए थे। 

संजय यादव के आउट होने के बाद अभय नेगी बल्लेबाजी के लिए उतरे। ऐसे में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंद में इस टूर्नामेंट के सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। लगातार चार गेंद में चार छक्के जड़कर नेगी ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इस पारी के दौरान उन्होंने कुल 6 छक्के और 2 चौके जड़े। अंत में वो 15 गेंद में 50 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी पारी की बदौलत मेघालय ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 207 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेघालय की टीम ने तुरुवर कोहली(90) और कप्तान केबी पवन(72) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 20 ओवर में 2 विकेट पर 182 रन बना सकी। मेघालय की टीम ने 25 रन से जीत दर्ज की। नेगी की पारी ही टीम के लिए निर्णायक साबित हुई।   

नेगी का ये प्रदर्शन आईपीएल के आगामी सीजन के लिए उनके दरवाजे खोल सकता है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर आईपीएल की सभी आठ टीमें कड़ी नजरें लगाए हुए है। ऐसे में 19 दिसंबर को कोलकाता में आईपीएल 2020 के लिए होने वाली नीलामी के दौरान उनके ऊपर करोड़ों रुपयों की बरसात हो सकती है। 

उत्तराखंड में जन्मे 27 वर्षीय अभय नेगी मेघालय के अलावा त्रिपुरा के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्होंने पिछले साल नवंबर में मेघालय के लिए प्रथमश्रेणी डेब्यू किया था। जबकि जनवरी 2018 में बंगाल के खिलाफ पहला टी-20 मैच खेला था। सबसे रोचक बात यह है कि वो मुख्य रूप से गेंदबाज हैं और रविवार को जड़ा अर्धशतक घरेलू क्रिकेट में किसी भी फॉर्मेट का पहला अर्धशतक है।

भारत के लिए टी-20 क्रिकेट में और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम दर्ज है। युवराज ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 विश्व कप के दौरान 12 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। युवराज के अलावा वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और अफगानिस्तान के हजरतउल्लाह जजई 12-12 गेंद में अर्धशतक जड़ चुके हैं। गेल ने बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ और जजई ने बल्ख लीजेंड्स के खिलाफ ये कारनामा किया था। वहीं इंग्लैड के पूर्व बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस ने हैम्पशर के खिलाफ 13 गेंद में अर्धशतक पूरा किया था। 

नेगी भारत के लिए टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में साझा रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। केएल राहुल ने साल 2018 में 14 गेंद में आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था। इसके अलावा फेरहान बेहर्डीन, कोलिन मुनरो और केरॉन पोलार्ड भी 14-14 गेंद में टी-20 अर्धशतक जड़ चुके हैं। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर