IND vs AUS: भारतीय वनडे और टी20 टीम से बाहर हुए रिषभ पंत, क्या ये है वजह

Rishabh Pant out of ODI and T20I team: टीम इंडिया के रिषभ पंत आगामी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए राष्‍ट्रीय वनडे और टी20 टीम से बाहर हो गए हैं, उन्हें सिर्फ टेस्ट टीम में जगह दी गई है।

sanju samson and rishabh pant
रिषभ पंत वनडे-टी20 टीम से बाहर  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • चयन समिति आज ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए जंबो स्‍क्‍वाड की घोषणा करने वाली है
  • रिपोर्ट के मुताबिक ज्‍यादा वजन होने के कारण रिषभ पंत राष्‍ट्रीय टीम से बाहर हो सकते हैं
  • भारतीय टीम अगले महीने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर रवाना होगी

नई दिल्‍ली: सुनील जोशी की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति ने सोमवार को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को आधिकारिक रूप से कार्यक्रम की घोषणा करना बाकी है, लेकिन यह तय हो गया है कि भारत का जंबो स्‍क्‍वाड अगले महीने ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होगा। इस दौरे पर वनडे, टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी।

बैठक के दौरान सभी की नजरें युवा खिलाड़ियों पर थीं- रिषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्‍वी शॉ और हार्दिक पांड्या के चयन पर। रिषभ पंत पर सबसे ज्यादा निगाहें टिकी थीं। उन्हें टेस्ट टीम में तो मौका मिल गया लेकिन वनडे और टी20 टीम से बाहर कर दिया गया है। खबर है कि रिषभ इस समय वजन की समस्‍या से जूझ रहे हैं और भारतीय टीम के फिटनेस ट्रेनर ने उनसे इस संबंध में बातचीत भी की है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया कि रिषभ पंत ओवर वेट (अधिक वजनी) हैं। फिटनेस स्‍तर और यो-यो टेस्‍ट को क्‍लीयर करना अनिवार्य है और पिछले तीन सालों में ऐसे कई खिलाड़‍ियों के बारे में पता चला जो फिटनेस समस्‍या के कारण राष्‍ट्रीय टीम से बाहर हुए।

रिषभ पंत के चयन पर लटकी थी तलवार

चयन से पहले एक सूत्र ने टीओआई से कहा था कि, 'भारतीय टीम के फिटनेस ट्रेनर ने कुछ दिन पहले पंत पर अपने विचार साझा किए और हमारा मानना है कि वो ओवर वेट है। मैदान पर जो होगा उसके बजाय बीसीसीआई व चयनकर्ता पंत को सिलेक्‍ट करने से पहले उनकी फिटनेस रिपोर्ट पर जरूर ध्‍यान देंगे। चयनकर्ताओं को पंत को सिलेक्‍ट करने से पहले ट्रेनर निक वेब से बात करने की जरूरत है।'

वहीं टेस्‍ट क्रिकेट में रिषभ पंत और रिद्धिमान साहा दोनों को मौका मिला है। टीम इंडिया को विदेशी जमीन पर अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज की जरूरत पड़ेगी और रिषभ पंत ऐसे में बल्‍ले से प्रभावी साबित हो सकते हैं। भारतीय टीम ने जब आखिरी बार ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था, तब रिषभ पंत भारत के दूसरे सर्वश्रेष्‍ठ रन स्‍कोरर थे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने सात पारियों में 350 रन बनाए थे। पंत ने इंग्‍लैंड में अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में भी शतक जमाया था।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर