IPL 2021, MI vs RCB Match Preview: मुंबई के खिलाफ यूएई में लगातार 7 हार के सिलसिले को तोड़ने उतरेगी आरसीबी

आईपीएल 2021
भाषा
Updated Sep 26, 2021 | 08:28 IST

IPL 2021, MI vs RCB: मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच रविवार को दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में आईपीएल 2021 का 39वां मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों की पहली जीत पर होगी नजर।

IPL 2021, Mi vs RCB match Dubai
मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 
मुख्य बातें
  • मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल 2021 का 39वां मैच
  • दोनों ही टीमें आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में पहली जीत की तलाश में उतरेंगी
  • आरसीबी की टीम यूएई में लगातार 7 हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी

दुबई: मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीमें रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में जब एक दूसरे का सामना करेंगी तो रोहित शर्मा और विराट कोहली की कप्तानी की परीक्षा होगी जो खराब लय को पीछे छोड़कर अपनी-अपनी टीमें के प्रदर्शन में सुधार करना चाहेंगे।

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान कोहली और आगामी टी20 विश्व कप के बाद राष्ट्रीय टीम की बागडोर संभालने के प्रबल दावेदार रोहित की टीमों को पिछले मैचों में करारी शिकस्त मिली है। आरसीबी अभी भी नौ मैचों में 10 अंकों के साथ शीर्ष चार में है, जबकि मुंबई की टीम लगातार दो हार के बाद नौ मैचों में आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर खिसक गयी है। दोनों टीमों के शीर्ष क्रम के भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। यह समस्या खासकर मुंबई इंडियंस के साथ ज्यादा है।

क्‍या हार्दिक पांड्या की वापसी होगी

टी20 विश्व कप में कोहली, रोहित, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन भारतीय बल्लेबाजी के मुख्य आधार में शामिल होंगे लेकिन पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ कोहली की एक पारी को छोड़कर लीग के दूसरे चरण में सभी का प्रदर्शन लचर रहा है। इसके अलावा हार्दिक पांड्या को मुंबई की अंतिम 11 में नहीं चुना जा रहा है क्योंकि वह शायद अपनी हरफनमौला जिम्मेदारी को निभाने के लिए 100 प्रतिशत फिट नहीं हैं।

अगर हार्दिक बल्लेबाजी के लिए भी फिट होते हैं तो टीम में सौरभ तिवारी की जगह उन्हें मौका मिल सकता है। बड़ौदा का यह खिलाड़ी झारखंड के बायें हाथ के बल्लेबाज तिवारी के मुकाबले इस प्रारूप में बेहतर माना जाता है।

कोहली ने शारजाह में चेन्नई के खिलाफ अपना अर्धशतक पूरा करते हुए लय में आने का संकेत दिया। मुंबई के उनके समकक्ष रोहित हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में अपने रंग में नहीं दिखे। मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव और ईशान का लय में नहीं होना ज्यादा चिंता की बात है।

खास बात यह है कि लीग का दूसरा चरण शुरू होने के बाद दोनों टीमों को चेन्नई और कोलकाता से हार का सामना करना पड़ा है। गेंदबाजी की बात करें तो मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह और बेंगलोर के लिए युजवेन्द्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की है लेकिन दोनों को अपनी टीमों में दूसरे गेंदबाजों से बेहतर सहयोग नहीं मिला।

कोहली तोड़ना चाहेंगे हार का सिलसिला

हर्षल पटेल ने मौजूदा सत्र में अब तक सबसे ज्यादा विकेट झटके है लेकिन आरसीबी के इस गेंदबाज के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। नवदीप सैनी भी विकेट लेने के लिए जूझते रहे हैं। उन्होंने 30 आईपीएल मैचों में महज 17 विकेट लिये हैं। श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा भी अब तक प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं।

कोहली इस मुकाबले से यूएई में टीम की लगातार सात मैचों की हार का सिलसिला भी तोड़ना चाहेंगे। इसमें टीम को पांच हार पिछले सत्र में मिली थी।
टीम की बल्लेबाजी में कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने चेन्नई के खिलाफ पहले विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की लेकिन बाकी बल्लेबाज उस मैच में कुल मिलाकर 50 रन भी जोड़ने में नाकाम रहे।

विकेटकीपर केएस भरत को टेस्ट विशेषज्ञ माना जाता है तो वहीं एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला नहीं चल पा रहा है। टिम डेविड को भी धीमी पिचों पर बल्लेबाजी करने में परेशानी आ रही है।

टीमें:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिस्टियन, रजत पाटीदार, दुष्मंथा चमीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसरंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जैमीसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान) क्विंटन डिकॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, अनुकुल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेम्स नीशाम, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड , मार्को जानसेन, युद्धवीर सिंह, एडम मिल्ने, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, पीयूष चावला, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट।

मैच शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर