IPL 2020: बैठे-बिठाए इन 3 खिलाड़‍ियों की लग गई लॉटरी, बाकी तो करते रह गए संघर्ष

IPL 2020: आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग मानी जाती है। इसे पैसों से लबालब लीग भी माना जाता है। आज हम आपको ऐसे तीन खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बैठे-बिठाए लॉटरी लग गई।

ajinkya rahane and trent boult
अजिंक्‍य रहाणे और ट्रेंट बोल्‍ट 

मुख्य बातें

  • आईपीएल में तीन खिलाड़‍ियों को ट्रांसफर विंडो में ज्‍यादा रकम मिली
  • आईपीएल 2020 के लिए कुल 11 खिलाड़‍ियों की अदली-बदली हुई
  • आईपीएल 2020 में 8 खिलाड़‍ियों को फ्रेंचाइजी ने समान रकम पर खरीदा

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक ऐसा मंच बन चुका है, जहां कई खिलाड़‍ियों की जिंदगी संवर जाती है तो कुछ खिलाड़‍ियों को साल भर टूर्नामेंट में नहीं खेलने का मलाल रह जाता है। आईपीएल 2020 इससे अलग नहीं है। जब खिलाड़‍ियों की नीलामी हो रही थी, तब दुनिया के कई दिग्‍गजों के नाम सामने आए, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उनमें दिलचस्‍पी नहीं दिखाते हुए निराश कर दिया और खरीदा ही नहीं। आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग मानी जाती है। इसे पैसों से लबालब लीग भी माना जाता है। आज हम आपको ऐसे तीन खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बैठे-बिठाए लॉटरी लग गई।

यह सवाल मन में जरूर आ रहा होगा कि आखिर बैठे-बिठाए लॉटरी कैसे लगी। तो इसका जवाब हम आपको बताते हैं। दरअसल, ये खिलाड़ी ट्रांसफर विंडो के जरिये दूसरी टीम में पहुंचे हैं। इन्‍हें इसके लिए पिछली फ्रेंचाइजी से ज्‍यादा रकम नई फ्रेंचाइजी से मिली है। अब सोचिए कि अगर इन खिलाड़‍ियों को रिटेन नहीं किया जाता, या फिर जब इनका नाम नीलामी में आता और कोई फ्रेंचाइजी अपना पर्स देखते हुए इन्‍हें खरीदने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाती तो? ऐसे में यह खिलाड़ी लकी साबित हुए और बैठे-बिठाए मोटी रकम के मालिक बन गए।

चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन से तीन लकी खिलाड़ी हैं, जिनकी बैठे-बिठाए लॉटरी लग गई:

1) मयंक मार्कंडे - 22 साल के लेग स्पिनर को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपए में खरीदा था। इस खिलाड़ी ने अपने दमदार प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरी थीं। अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने मुंबई इंडियंस से मयंक को 2 करोड़ रुपए में खरीदा है। इसका मतलब युवा खिलाड़ी को 10 गुना ज्‍यादा रकम पर खरीदा गया। यह देखना रोचक होगा कि भटिंडा का लेग स्पिनर आईपीएल 2020 में दिल्‍ली की तरफ से क्‍या धमाल मचाएगा।

2) ट्रेंट बोल्‍ट - न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर रहे थे। उन्‍हें दिल्‍ली ने 2.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। अब बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ रुपए में ट्रांसफर के जरिये हासिल किया है। इसका मतलब यह रहा कि कीवी खिलाड़ी को सीधे 1 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ। बोल्‍ट इस समय दुनिया के सबसे धाकड़ तेज गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं। अब देखना होगा कि मुंबई इंडियंस की तरफ से वह बल्‍लेबाजों के लिए किस तरह का खौफ पैदा करते हैं। 

3) अजिंक्‍य रहाणे - टीम इंडिया के टेस्‍ट  उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे भी उन लकी क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्‍हें बैठे बिठाए फायदा मिल गया। रहाणे जब राजस्‍थान रॉयल्‍स के साथ जुड़ थे तो उन्‍हें 4 करोड़ रुपए मिलते थे। अब दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने ट्रांसफर के जरिये रहाणे को अपने साथ जोड़ा है। रहाणे की कीमत में करीब सवा करोड़ रुपए का इजाफा हुआ और अब उन्‍हें 5.25 करोड़ रुपए मिलेंगे। 

नो प्रोफिट और नो लॉस में रहे ये खिलाड़ी

बता दें कि आईपीएल 2020 ट्रांसफर विंडो में कुल 11 खिलाड़‍ियों की अदला-बदली हुई थी। इनमें से 8 खिलाड़‍ियों को नई फ्रेंचाइजी ने उसी कीमत पर अपने साथ जोड़ा, जितना उन्‍हें पुरानी फ्रेंचाइजी से मिल रहा था। ऐसे में एक बार फिर साबित होता है कि वो तीन खिलाड़‍ियों की सचमुच बैठे-बिठाए लॉटरी लग गई।

इन्‍हें रहेगा सालभर मलाल

रॉबिन उथप्‍पा, यूसुफ पठान, टिम साउथी, केदार जाधव, मार्टिन गप्टिल और भी ऐसे कई स्‍टार खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया और नीलामी में फिर कोई खरीददार नहीं मिला। इस साल करीब 63 खिलाड़‍ियों को खरीददार नहीं मिला। इन्‍हें पूरे साल इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का मलाल जरूर होने वाला है।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर