IPL-13 नहीं हुआ तो BCCI को होगा 2000 करोड़ का नुकसान, 8 फ्रेंचाइजी को भी चुकाना पड़ेगी भारी कीमत

Coronavirus scare on IPL: कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने संकेत दिए हैं कि इस साल आईपीएल का आयोजन मुश्किल है।

ipl
आईपीएल 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित किया गया है
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 13 होने की संभावनाएं न के बराबर हैं
  • अगर लीग रद्द हुई तो बीसीसीआई को 2000 करोड़ का भारी नुकसान होगा

नई दिल्‍ली: देश में कोरोनावायरस के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के शुरू होने की संभावना नजर नहीं आ रही है। वैसे, आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है, लेकिन कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए टी20 लीग के शुरू होने की संभावना नजर नहीं आ रही है। इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग के इस साल होने की संभावना नजर नहीं आ रही है। यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आईपीएल की शुरुआत जुलाई या सितंबर महीने तक के लिए स्‍थगित किया जाएगा। यह जानने के बाद चाहे बीसीसीआई हो या फिर आठों फ्रेंचाइजी, सभी को बड़ा नुकसान उठाना होगा।

बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी को बड़ा झटका लगेगा

एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने अखबार से कहा, 'मौजूदा स्थिति को देखते हुए मुझे लगता है कि इस साल आईपीएल नहीं होगा। ऐसा ही नजर आ रहा है।' रिपोर्ट में आगे यह कहा गया है कि अगर इस साल आईपीएल नहीं होता है तो बीसीसीआई को करीब 2000 करोड़ रुपए राजस्‍व का झटका लगेगा जबकि सभी फ्रेंचाइजी को 100 करोड़ रुपए तक का नुकसान भुगतना पड़ सकता है।

बीसीसीआई का ध्‍यान कहां है

बीसीसीआई अधिकारी ने इस बीच कहा कि बोर्ड इस समय आईपीएल को लेकर कुछ भी नहीं सोच रहा है क्‍योंकि इसकी जरा भी जानकारी नहीं है कि कोरोनावायरस स्थिति कब ठीक होगी और फिर टूर्नामेंट पर क्‍या विचार किया जाएगा। बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'किसी को भविष्‍य के बारे में कुछ नहीं पता। हमें नहीं पता कि यात्रा पांबदी/वीजा पांबदी कब हटेगी। कब चीजें ठीक होंगी। ऐसे में आईपीएल के बारे में बात करना फिजूल है। हमें यह भी नहीं पता कि यहां सभी ठीक हो जाए, लेकिन अन्‍य देशों में इसका क्‍या हाल है, इस बारे में कुछ नहीं पता। ओलंपिक्‍स का मेजबान देश जापान भी रद्द करने की बारे में विचार कर रहा है। कोरोनावायरस किसी भी खेल या आईपीएल से बढ़कर है।'

ऐसी भी जानकारी मिली है कि अगर मई के पहले सप्‍ताह में अगर आईपीएल का उद्घाटन मैच होता है तो फिर कोई चिंता नहीं रहेगी। इससे देर हुई तो फिर आईपीएल 2020 का होना मुश्किल है। एक और संभावना बन रही है कि आईपीएल को सिंतबर में आयोजित किया जाए, लेकिन तब भारतीय टीम को एशिया कप में खेलना रहेगा। एशिया कप की मेजबानी पीसीबी के पास है। बीसीसीआई को इस समस्‍या का कोई हल नहीं मिल रहा है। 

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'इस पल आप कुछ भी नहीं सोच सकते। पहले कोरोनावायरस मर जाए फिर ही आप ट्रेकिंग कर सकते हैं।'

अगली खबर