IPL 2020 Awards: किस खिलाड़ी ने जीती शानदार कार? जानिए किसने-किसने जीते ये सारे अवॉर्ड्स

IPL 2020 Awards: मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली को आईपीएल 2020 के फाइनल में पांच विकेट से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीता। इसके बाद विभिन्‍न श्रेणी के अवॉर्ड्स दिए गए। जानिए किसे कौनसा अवॉर्ड मिला और क्‍यों।

ipl 2020 awards
आईपीएल 2020 अवॉर्ड्स 

मुख्य बातें

  • सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजी स्‍ट्राइक रेट रखने वाले बल्‍लेबाज को मिली शानदार कार
  • टूर्नामेंट में गेंद व बल्‍ले से धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले को चुना गया मोस्‍ट वैल्‍यूएबल प्‍लेयर
  • टूर्नामेंट में युवा खिलाड़ी को सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन के लिए इमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर चुना गया

दुबई: रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को दुबई में रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को फाइनल मुकाबले में 8 गेंदें शेष रहते पांच विकेट से मात दी और इतिहास रच दिया। बता दें कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में सात विकेट खोकर 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया

फाइनल मुकाबले के बाद विभिन्‍न श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए गए। चलिए आपको बताते हैं किस-किसको कौन से अवॉर्ड्स दिए गए।

मैन ऑफ द मैच - ट्रेंट बोल्‍ट

ट्रेंट बोल्‍ट ने अपनी पूर्व टीम के खिलाफ फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने पहले ही ओवर में मार्कस स्‍टोइनिस को आउट करके दिल्‍ली को बेपटरी कर दिया। बोल्‍ट ने आईपीएल 2020 के फाइनल में 4 ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट झटके। अवॉर्ड लेने के बाद बोल्‍ट ने कहा, 'पिछले कुछ महीने अच्‍छे बीते। मैंने फ्रेंचाइजी के लिए खूब आनंद उठाया। हमारे कुछ महीने शानदार रहे और खिताब जीतना मूल्‍यवान रहा। कुछ निगल थे, लेकिन मैं फाइनल में कुछ करना चाहता था।'

इमर्जिंग प्‍लेयर (उभरता हुआ खिलाड़ी) - देवदत्‍त पडिक्‍कल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बल्‍लेबाज देवदत्‍त पडिक्‍कल ने 15 मैचों में पांच अर्धशतकों की मदद से 473 रन बनाए। पडिक्‍कल का अवॉर्ड ईशान किशन ने लिया।

फेयरप्‍ले अवॉर्ड - मुंबई इंडियंस

विजेता ट्रॉफी जीतने के अलावा मुंबई इंडियंस ने पूरे टूर्नामेंट में खेल भावना को ध्‍यान में रखते हुए खेला और ये अवॉर्ड जीता। मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने यह अवॉर्ड हासिल किया।

गेम चेंजर - केएल राहुल

किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने कई बेहतरीन पारियां खेली, जिसके लिए उन्‍हें इस अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। हार्दिक पांड्या ने केएल राहुल की ओर से यह अवॉर्ड लिया।

सुपर स्‍ट्राइकर - किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड का स्‍ट्राइक रेट 191.42 रहा, जो इस सीजन में सर्वश्रेष्‍ठ था। किरोन पोलार्ड को इसके लिए अल्‍ट्रोज कार उपहार में मिली। पोलार्ड को हार्दिक पांड्या से इस अवॉर्ड के लिए चुनौती मिली थी, लेकिन कैरेबियाई ऑलराउंडर ने आखिर में बाजी मारी।

सबसे ज्‍यादा छक्‍के - ईशान किशन

मुंबई इंडियंस के बल्‍लेबाज ईशान किशन ने 14 मैचों में 30 छक्‍के जमाए, जो मौजूदा सीजन में किसी बल्‍लेबाज द्वारा लगाए सबसे ज्‍यादा छक्‍के हैं।

पावरप्‍ले - ट्रेंट बोल्‍ट

पूरे टूर्नामेंट में पावरप्‍ले में सबसे शानदार प्रदर्शन ट्रेंट बोल्‍ट ने किया। उन्‍होंने सभी पावरप्‍ले में 6.8 की इकोनॉमी से 15 विकेट चटकाए और 3 मेडन ओवर भी डाले।

पर्पल कैप - कगिसो रबाडा

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के लिए पर्पल कैप से सम्‍मानित किया गया। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने 30 विकेट के साथ टूर्नामेंट का अंत किया।

ऑरेंज कैप - केएल राहुल

किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम लीग चरण में ही बाहर हो गई थी, लेकिन उसके कप्‍तान केएल राहुल ने 670 रन के साथ ऑरेंज कैप का अवॉर्ड जीता। राहुल के मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन रहे। शिखर धवन 618 रन के साथ दूसरे स्‍थान पर रहे।

मोल्‍ट वैल्‍यूएबल खिलाड़ी (सबसे मूल्‍यवान खिलाड़ी) - जोफ्रा आर्चर

जोफ्रा आर्चर ने 6.55 की इकोनॉकी रेट से 20 विकेट चटकाए और समय-समय पर बल्‍ले से भी उपयोगी योगदान दिया। इसके लिए उन्‍हें मोस्‍ट वैल्‍यूएबल खिलाड़ी चुना गया। आर्चर ने कहा, 'अवॉर्ड पाकर काफी अच्‍छा महसूस कर रहा हूं। टीम के लिए यह टूर्नामेंट अच्‍छा नहीं बीता और उम्‍मीद करता हूं कि इससे पता लता कि मैं क्‍या कर सकता हूं और बाद में टीम को इस तरह के प्रदर्शन से मदद मिले।'
 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर