IPL 2020 Schedule: 16 सितंबर को शुरू हो सकता है आईपीएल, 8 नवंबर को खेल जाएगा फाइनल- सूत्र

आईपीएल 2020
भाषा
Updated Jul 23, 2020 | 23:12 IST

IPL 2020 Schedule, IPL Venue: आईपीएल 2020 कब खेला जाएगा? क्या आईपीएल 2020 यूएई में हो पाएगा? ऐसे कई सवाल आईपीएल क्रिकेट फैंस के मन में हैं। सूत्रों से मिली जानकारी ने कुछ जवाब जरूर दिए हैं।

IPL 2020
आईपीएल 2020 का संभावित कार्यक्रम  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली, 23 सितंबर। बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात में शुरू हो सकता है और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा। बीसीसीआई के शीर्ष सूत्रों ने गुरुवार को पीटीआई को यह जानकारी दी। आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। पता चला है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को अवगत करा दिया है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पूरी संभावना है कि आईपीएल 19 सितंबर (शनिवार) को शुरू होगा और फाइनल आठ नवंबर (रविवार) को खेला जाएगा। इस तरह से यह 51 दिन तक चलेगा और यह फ्रेंचाइजी और प्रसारकों के अलावा अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा। ’’
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी20 विश्व कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है।

बीसीसीआई की रणनीति?

ऐसी अटकल लगायी जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई इसे एक सप्ताह पहले शुरू करना चाहता है ताकि भारतीय टीम के आस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े। अधिकारी ने कहा, ‘‘भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक पृथकवास पर रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है।’’

कम होगा एक दिन में दो मैचों का आयोजन

उन्होंने कहा, ‘‘ इस 51 दिन के कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात सप्ताह तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं।’’

20 अगस्त तक आयोजन स्थल पर पहुंचेंगी टीमें !

प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिये एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिये चार सप्ताह का समय मिल जाएगा।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर