क्‍या आईपीएल 2020 के बाद संन्‍यास लेंगे हरभजन सिंह? जानिए भज्‍जी ने क्‍या दिया जवाब

Harbhajan Singh on his retirement: अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने आईपीएल 2020 के बाद अपने भविष्‍य पर खुलकर बातचीत की है। भज्‍जी ने कहा कि जब तक शरीर साथ देगा, तब तक वो खेलना जारी रखेंगे।

harbhajan singh and ms dhoni
हरभजन सिंह और एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • हरभजन सिंह ने आईपीएल 2020 के बाद संन्‍यास लेने की खबरों को खारिज किया
  • भज्‍जी लंबे समय से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं, उन्‍होंने आखिरी बार भारत के लिए 2016 में खेला था
  • भज्‍जी आईपीएल में सक्रिय हैं और आगामी आईपीएल में सीएसके की तरफ से खेलते हुए दिखेंगे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने आईपीएल 2020 के बाद अपने भविष्‍य को लेकर खुलकर बातचीत की। भज्‍जी मानते हैं कि संन्‍यास लेने के लिए उम्र मायने नहीं रखती। 40 साल की उम्र में भी वह दम से आगे बढ़ रहे हैं। आगामी महीनों में आईपीएल का 13वां एडिशन खेला जाएगा, जिसके बाद हरभजन संन्‍यास लेंगे या नहीं, खुद क्रिकेटर ने ही सभी चीजें स्‍पष्‍ट कर दी। 2019 विश्‍व कप के बाद से एमएस धोनी के संन्‍सास की अटकलों पर बातचीत चल रही है, लेकिन भज्‍जी भी कुछ सालों से इसी नांव में बैठे हुए हैं।

हरभजन सिंह सभी स्‍तर पर क्रिकेट खेलने के लिए उपलब्‍ध व फिट हैं। वह आईपीएल में हर साल खेलते हुए नजर आते हैं। पीटीआई न्‍यूज एजेंसी के साथ बातचीत में भज्‍जी ने अपने आप पर विश्‍वास जताते हुए अगर जरूरत कड़ी तो वो अपनी प्रतिभा किसी युवा शीर्ष खिलाड़ी के सामने साबित कर सकते हैं।

हरभजन में अब भी है दम

टर्बनेटर ने कहा, 'अगर आप अब भी मेरा टेस्‍ट लेना चाहते हैं तो उन युवाओं के खिलाफ उतार दीजिए, जो इस समय सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन कर रहे हो। कृपया ऐसा करें। मगर हां, मैंने अपने खेलने वाले दिनों में करीब 800 दिन भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है। मैंने उपलब्धि हासिल की है, जिसको किसी की संवेदना की जरूरत नहीं है। मगर हां अगर शैली की बात है तो भारत में सर्वश्रेष्‍ठ को लाकर मेरा मुकाबला करा दो, मैं तैयार हूं।'

हरभजन सिंह ने भारत के लिए आखिरी मुकाबला 2016 में खेला था और इसके बाद से खेल में उनका योगदान आईपीएल तक ही सीमित रह गया है। कई बार सवाल उठे कि कितने लंबे समय तक हरभजन खेलना जारी रखेंगे। यह पूछने पर कि फ्रेंचाइजी आधारित क्रिकेट लीग का यह आखिरी सत्र होगा, तो भज्‍जी ने कहा कि यह सब उनके शरीर पर निर्भर करेगा।

युवाओं जैसा महसूस कर रहे हैं हरभजन

हरभजन ने कहा, 'मैं नहीं कह सकता कि यह मेरा आखिरी आईपीएल होगा। मेरे शरीर पर सबकुछ निर्भर करेगा। चार महीने के वर्कआउट, व्‍यायाम, योगा सेशन के बाद मुझे 2013 के समान महसूस होता है, जब मैंने आईपीएल में 24 विकेट चटकाए थे। इस बीच अगर किसी को महसूस होता है कि मैच खेलना चाहिए तो उसके लिए अच्‍छा है। अगर मैं नेट्स पर 2000 गेंदें डालूं और जिस स्‍तर पर मैंने खेला है, तो वह शानदार है।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर