एमएस धोनी के बारे में साथी क्रिकेटर ने खोली पोल, बताया- कितने शर्मीले थे 'कैप्‍टन कूल'

Harbhajan Singh on MS Dhoni: अनुभवी ऑफ स्पिनर ने एमएस धोनी के बारे में बताया कि वह शुरुआत में बहुत शर्मीले थे। 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्‍ट के बाद वह सबसे खुलकर बात करने लगे।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • भज्‍जी ने बताया कि एमएस धोनी कितनी शर्मीले थे
  • एमएस धोनी ने 2008 में पहली बार टेस्‍ट में भारतीय टीम की कमान संभाली
  • हरभजन और धोनी इस समय आईपीएल में सीएसके का प्रतिनिधित्‍व करते हैं

नई दिल्‍ली: अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने बुधवार को कहा कि एमएस धोनी जब पहली बार टीम में आए तो बहुत शर्मीले व्‍यक्ति थे। भज्‍जी ने कहा कि 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्‍ट के बाद विकेटकीपर ने सभी के साथ खुलकर बातचीत शुरू की। हरभजन सिंह चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के आधिकारिक अकाउंट से इंस्‍टाग्राम लाइव पर बातचीत कर रहे थे और तब उनसे पूछा गया कि धोनी के साथ पसंदीदा पल साझा करें।

इस सवाल का जवाब देते हुए हरभजन ने कहा, 'हमने काफी क्रिकेट साथ खेली है। हमने लगभग सभी देशों के दौरे एकसाथ किए हैं। एमएस धोनी बहुत शर्मीला बंदा था। वह कभी अपने कमरे से बाहर नहीं निकलता था। वह बहुत शांत रहता था। 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में सिडनी टेस्‍ट में पूरी टीम एकजुट हुई। यहां से धोनी पूरी टीम के साथ खुले।'

भज्‍जी ने आगे कहा, 'धोनी टीम में युवा था। वह टीम का कप्‍तान होने के बावजूद काफी शर्मीला था। वह सलाह देता था, लेकिन साथ ही सभी को अपनी चीजें करने की इजाजत भी देता था। वह अभी भी ऐसा ही है। वो हर किसी को पूरी आजादी देता है। यह ऐसी चीज है, जो हर कोई उससे सीखना पसंद करता है। आपको अपने गेंदबाजों को स्‍पेस देना जरूरी होती है।'

2008 में हुआ था मंकीगेट विवाद

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 2008 सिडनी टेस्‍ट सभी को अच्‍छे से याद है जहां हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच मैदान पर भिड़ंत हुई थी। साइमंड्स ने हरभजन पर नस्‍लभेदी टिप्‍पणी का आरोप लगाया था और इसके बाद यह घटना मंकीगेट के रूप में याद रखी जाती है। 2008 सिडनी टेस्‍ट में भारतीय टीम को कुछ खराब अंपायरिंग फैसलों का सामना करना पड़ा और टीम मुकाबला गंवा बैठी।

साइमंड्स के साथ विवाद के कारण हरभजन सिंह पर तीन मैचों का बैन लगा और 29 जनवरी 2008 को बैन हटा लिया गया। तब सामने आया था कि हरभजन सिंह ने साइमंड्स के खिलाफ अभद्र शब्‍द का प्रयोग किया था और ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कुछ गलत सुनकर कार्रवाई की मांग की थी।

ब्रेक पर हैं धोनी

38 साल के धोनी इस समय ब्रेक पर हैं। उन्‍होंने 2019 विश्‍व कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी प्रतिस्‍पर्धी मैच खेला था। धोनी आईपीएल से क्रिकेट एक्‍शन में वापसी करने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित हो गया। बता दें कि धोनी दुनिया के एकमात्र कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (50 ओवर विश्‍व कप, टी20 विश्‍व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर