IPL 2021: ये खिलाड़ी आइपीएल दोबारा शुरू होने पर गायब हो सकते हैं, लेकिन एक पेंच भी है

IPL 2021, Covid-19 in India: आईपीएल 2021 को कोविड-19 महामारी और बायो-बबल में लगी सेंध को देखते हुए स्थगित किया गया है। दोबारा टूर्नामेंट कब शुरू होगा, पता नहीं लेकिन कई खिलाड़ी इसके बाद बाहर हो सकते हैं।

RCB players in mask
मास्क पहने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 महामारी के कारण हुआ स्थगित
  • कुछ टीमों के सदस्य पाए गए थे कोविड-19 से संक्रमित
  • जब टूर्नामेंट दोबारा शुरू होगा तब गायब हो सकते हैं कुछ खिलाड़ी

आईपीएल 2021 जब शुरू हुआ था तब विदेशी खिलाड़ी काफी जोश के साथ भारत आए थे। कुछ तो ऐसे भी थे जो कि अपने देश की टीम का साथ छोड़कर आए जबकि इंग्लैंड क्रिस वोक्स जैसे कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे जिन्होंने ये तक कह डाला कि अगर उनकी टीम आईपीएल फाइनल में पहुंची तो वो टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे। जब आईपीएल शुरू हुआ तब कोविड की दूसरी लहर देश में शुरू हो चुकी थी इसलिए दर्शकों के बिना खेलने का फैसला किया गया। अब सवाल ये है कि क्या जब टूर्नामेंट दोबारा खेला जाएगा तब दर्शकों का पता नहीं लेकिन कुछ खिलाड़ी भी गायब होंगे।

हम यहां बात कर रहे हैं उन देशों की जहां नियम बड़े सख्त हैं। जैसे ऑस्ट्रेलिया में तो देश के अंदर दाखिल होने के नियम इतने कड़े कर दिए गए हैं कि जुर्माने से लेकर जेल तक झेलना पड़ सकता है। जाहिर तौर पर कोविड की स्थिति देश में सुधरेगी और फिर से ऐसा समय आएगा जब टूर्नामेंट को पूरा किया जा सके लेकिन तीसरी लहर का खतरा अभी से जता दिया गया है और ऐसे में क्या विदेशी खिलाड़ी जोखिम उठाएंगे?

कौन-कौन रह सकता है बाहर?

आईपीएल में कई विदेशी खिलाड़ी हैं जो टूर्नामेंट दोबारा शुरू होने की स्थिति में नदारद रह सकते हैं। इसमें सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का नाम आता है जिनके देश में नियम काफी कड़े हैं और उनके प्रधानमंत्री भी कुछ दिन पहले ये साफ कर चुके हैं। जबकि उससे ठीक पहले एडम जंपा, केन रिचर्डसन और एंड्रयू टाय आईपीएल बीच में छोड़कर स्वदेश रवाना हो गए थे। तीसरी लहर की कोई तारीख नहीं है, सिर्फ और सिर्फ संभावनाएं हैं, ऐसे में कुछ भी स्पष्ट तौर पर कहना मुश्किल होगा कि कब टूर्नामेंट के बाकी मैच खेले जाएंगे। 

तीसरी लहर के डर से बाहर रह सकते हैं ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के तकरीबन 14 खिलाड़ी और 26 सपोर्ट स्टाफ सदस्य इस बार टूर्नामेंट से जुड़े हुए थे। जो दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अगली बार टूर्नामेंट से नदारद रह सकते हैं, वो इस प्रकार हैं- मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली), स्टीव स्मिथ (दिल्ली), मोइसिस हेनरीक्स (पंजाब), झाय रिचर्डसन (पंजाब), रिली मेरीडेथ (पंजाब), बेन कटिंग (कोलकाता), पैट कमिंस (कोलकाता), क्रिस लिन (मुंबई), नाथन कूल्टर नाइल (मुंबई), डेनियल सैम्स (बैंगलोर), ग्लेन मैक्सवेल (बैंगलोर), डेन क्रिस्टियन (बैंगलोर), डेविड वॉर्नर (हैदराबाद) और मिचेल मार्श (हैदराबाद)।

एसीए की नसीहत भी काफी मायने रखेगी

इसके अलावा अगर आईपीएल अगले महीने या फिर सितंबर से पहले आयोजित किया जाता है तो कई टीमों के खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम का भी सोचेंगी। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स संघ (एसीए) ने सबको नसीहत दी है कि खिलाड़ी आने वाले दिनों में किसी टीम या लीग के साथ जुड़ने से पहले ये देख लें कि जिस देश में टूर्नामेंट हो रहा है, वो देश कोविड की वजह से किन हालातों से गुजर रहा है।

एक पेंच ये भी है

गौरतलब है कि बुधवार रात एक खबर आई जिसमें ये कहा गया कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 का आयोजन सितंबर में करा सकता है क्योंकि वही एक विंडो नजर आ रही है। लेकिन अगर उस समय तक कोविड की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में हुई और सभी तरह के प्रतिबंध हट गए तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए भी भारत आने की मजबूरी हो सकती है क्योंकि अक्टूबर में भारत में ही टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। फिलहाल विश्व कप के कार्यक्रम में बदलाव को लेकर कुछ नहीं कहा गया है।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर