'वो मुझसे खुश नहीं था', दिनेश कार्तिक ने 2019 IPL में आंद्रे रसेल के साथ हुए विवाद पर किया खुलासा

Dinesh Karthik on dispute with Andre Russell: कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2019 में ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के साथ हुए विवाद पर चुप्‍पी तोड़ी है। जानिए कार्तिक ने क्‍या कहा।

dinesh karthik and andre russell
दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल 

मुख्य बातें

  • आंद्रे रसेल ने पिछले आईपीएल में खराब प्रदर्शन के बाद केकेआर पर भड़ास निकाली थी
  • रसेल ने फ्रेंचाइजी से कप्‍तान दिनेश कार्तिक को बदलने की मांग भी कर दी थी
  • केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने अब रसेल के साथ विवाद पर अपनी चुप्‍पी तोड़ी है

चेन्‍नई: कोलकाता नाइटराइडर्स ने कई यादगार प्रदर्शन के बावजूद 2019 आईपीएल में पांचवें स्‍थान पर रहते हुए अपने अभियान का अंत किया था। टीम अनिरंतर प्रदर्शन के कारण टॉप-4 में नहीं पहुंच पाई और ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने टीम में 'अस्‍वस्‍थ माहौल को प्रकाश' में लाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। अब जब नया सीजन शुरू होने में है, तो केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने आंद्रे रसेल के साथ विवाद पर चुप्‍पी तोड़ी है।

यू-ट्यूब पर आरके शो में बातचीत करते हुए कार्तिक को रसेल का बयान बताया गया, जिसने काफी विवाद खड़ा कर दिया था। कई फैंस सोचने पर मजबूर हो गए थे कि क्‍या दिनेश कार्तिक फ्रेंचाइजी की कमान संभालने के लिए सही व्‍यक्ति हैं। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने दावा किया है कि उन्‍होंने रसेल से इस मामले में बातचीत की और उस समय ही विवाद समाप्‍त कर लिया था।

रसेल अपनी बात बेबाकी से रखते हैं: कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने कहा, 'आंद्रे रसेल उनमें से एक हैं, जो अपना दिल हाथ में लेकर चलते हैं। मुझे विश्‍वास है कि उन्‍होंने जो भी कहा था, उसका उन्‍हें अंदाजा था। मगर फिर भी वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी ऐसे हैं, जो आपके मुंह पर बोलना पसंद करते हैं। मगर वो जो भी कहते हैं, वो पूरी ईमानदारी से अपनी बात रखते हैं। फिर आप पर निर्भर है कि उनकी बात को कैसे लेते हैं। अगर आप आक्रामक होकर उनकी बात लेना चाहते हैं, तो गलती आपकी होगी। अगर आप इसे सही ढंग से लेंगे, जैसा कि मैंने किया। हमने फिर आपस में बातचीत की।'

कार्तिक ने आगे कहा, 'रसेल मुझसे खुश नहीं था। वह इस बात से खुश नहीं था कि टीम जीत नहीं रही है। उसने जो भी कहा, मैं उसकी पूरी इज्‍जत करता हूं।' भले ही टीम में कई सवाल उठे, लेकिन यह विवाद ज्‍यादा लंबा नहीं खिंचा। कार्तिक के मुताबिक उनके और रसेल के रिश्‍ते अच्‍छे हैं और स्थिति जल्‍द ही ठीक हो गई। केकेआर के कप्‍तान ने कहा, 'रसेल ने माफी भी मांगी थी। हम दोनों का रिश्‍ता अच्‍छा है। अगर मेरी उनके साथ बातचीत अच्‍छी नहीं होती तो हां यह मामला बहुत बिगड़ भी सकता था।'

'आधा झगड़ा तो यूं ही खत्‍म हो गया'

कार्तिक ने कहा, 'मेरा रसेल के साथ रिश्‍ता साफ है। मैं सीधे उनके मुंह पर कह देता हूं कि रस, आपको पता है, मुझे नहीं लगा कि जो आपने कहा वो सही था क्‍योंकि जिस तरह वो बात सामने आई, अच्‍छी नहीं थी। उन्‍होंने जवाब में कहा'- आपको पता है कप्‍तान, मेरा इस बात पर ऐसा सोचना था, वैसा नहीं जैसी बात सामने आई। वहीं आधा झगड़ा खत्‍म हो गया। मगर उन्‍हें कुछ परेशानी थी। उन्‍होंने कहा- हम इसे बेहतर तरीके से कर सकते हैं। मुझे नहीं लगा कि आपने इस तरह किया। फिर मैंने कहा- लीडर के रूप में मैं हमेशा हर किसी को खुश नहीं कर सकता। मगर हम चीजें बदलेंगे, लेकिन बिलकुल वैसे नहीं जैसा आप चाहते हैं।'

तमिलनाडु के बल्‍लेबाज ने कहा, 'अगल विचार होना और इससे निपटना महत्‍वपूर्ण चीज है। मुझे लगता है कि आपको खड़े होकर बात करनी पड़ती है। कभी कड़ी बातचीत भी जरूरी है।' अब नया सीजन शुरू होने में कुछ समय बचा है। कार्तिक को उम्‍मीद है कि वह खिलाड़ी और कप्‍तान के रूप में केकेआर के लिए धमाका करेंगे और ट्रॉफी जीतेंगे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर