आखिर संदीप शर्मा क्यों शुरुआती 6 ओवर में बने हैं इतने घातक गेंदबाज, कोच ने बताई बड़ी वजह

आईपीएल 2020
आईएएनएस
Updated Nov 05, 2020 | 22:35 IST

Munish Bali on Sandeep Sharma: सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज संदीप शर्मा को पावर प्ले का 'बादशाह' कहा जाता है। वह शुरुआती 6 ओवर में बेहद खतरनाक गेंदबाजी करते हैं।

Sandeep Sharma
संदीप शर्मा (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

नई दिल्ली: सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा में गेंद को स्विंग कराने की काबिलियत है। इसी कारण आईपीएल में उन्होंने अभी तक जो 108 विकेट लिए हैं, उनमें से आधे पावरप्ले में आए हैं। संदीप ने आईपीएल में कुल सात बार विराट कोहली को आउट किया है जो एक संयुक्त रिकार्ड है। इन सात में से चार बार कोहली को उन्होंने पावरप्ले में ही आउट किया है। संदीप के मेंटॉर और पंजाब रणजी ट्रॉफी टीम के मुख्य कोच मुनीश बाली ने कहा, 'संदीप की गेंदबाजी में जो सबसे अच्छी बात है जो मैंने काफी पहले ही नोटिस की थी वो है उनकी रिस्ट पोजिशन और उनकी दोनों तरफ गेंद को स्विंग कराने की क्षमता। इसी कारण वह बल्लेबाज को परेशान कर पाने में सफल रहते हैं और यह उनके दिमाग में भी रहता है।'

'मैंने उन्हें शुरुआती दिनों से देखा है'

बाली उस भारतीय अंडर-19 टीम के सहायक कोच थे जिसने कोहली की कप्तानी में 2008 में विश्व कप जीता था। टीम के मुख्य कोच डेव व्हाटमोर थे। मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए मैच में संदीप ने पावरप्ले में अपना 53वां विकेट लिया और जहीर खान के पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकार्ड की बराबरी की। वह जहीर के साथ कोहली को आउट करने का रिकार्ड भी साझा करते हैं। बाली ने कहा, 'मैंने उन्हें उनके शुरुआती दिनों से देखा है। मैं इस बात से हैरान नहीं हूं कि वह कोहली को कई बार आउट कर चुके हैं। पिछले सीजन उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में हरियाणा के खिलाफ 19 रन देकर सात विकेट लिए थे और वडोदरा की स्थिति का अच्छा फायदा उठाया था।'

आईपीएल 2020 में संदीप ने 13 विकेट लिए

अन्य बड़े बल्लेबाजों में संदीप ने रोहित शर्मा और क्रिस गेल को चार-चार बार आउट किया है। संदीप के आंकड़ों को अगर देखा जाए तो उन्होंने हर पैमाने पर जसप्रीत बुमराह की बराबरी की है। दोनों ने 90 मैच खेले हैं। बुमराह ने 105 विकेट लिए हैं तो संदीप ने 108। बुमराह का इकॉनोमी रेट और औसत 7.46 और 24.21 क्रमश: है जबकि संदीप के यह आंकड़े 7.75 और 24.02 हैं। इस सीजन आईपीएल में संदीप ने 11 मैचों में प्रति ओवर 7.34 रन देते हुए 13 विकेट लिए हैं। संदीप ने 2010 और 2012 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। वह 2012 में अन्मुक्त चंद की कप्तानी में विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे और टूनार्मंट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में पहले नंबर पर थे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर