CSK vs MI: मुंबई के खिलाफ करारी हार के बाद प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई चेन्नई, बोल्ट-किशन ने मचाया धमाल

आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स का खराब प्रदर्शन मुंबई के खिलाफ भी जारी रहा और 10 विकेट से करारी हार के बाद टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं पूरी तरह खत्म हो गई है।

Dhoni Pollard
इशान किशन ( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के सामने नहीं टिक पाए चेन्नई के बल्लेबाज
  • इसके बाद इशान किशन और क्विटन डिकॉक ने की सीएसके के बल्लेबाजों की धुनाई
  • इस हार के साथ ही पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स के लिए थम गया प्लेऑफ का सफर

शारजाह: चेन्नई के खिलाफ जीत के लिए 116 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियन्स के सलामी बल्लेबाजों क्विंटन डिकॉक और इशान किशन ने चेन्नई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए विजयी लक्ष्य को ओवर 12.2 में ही हासिल कर लिया। इशान किशन ने 29 गेंद में छह चौके और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं दूसरे छोर से क्विंटन डिकॉक ने विकेट संभाले रखा। दोनों ने 10.2 ओवर में टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया और इसके बाद ओवर में टीम को 10 विकेट के अंतर से जीत दिला दी। अंत में इशान किशन 37 गेंद में 68 रन और क्विंटन डिकॉक 37 गेंद में 46 रन बनाकर नाबाद रहे। 

मुंबई इंडियन्स की घातक गेंदबाजी के आगे धोनी के धुरंधरों की एक नहीं चली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 114 रन बना सकी। सैम कुरेन अकेले मुंबई की कहर बरपाती गेंदों का सामना कर सके। उन्होंने 47 गेंद पर 52 रन की पारी खेली। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने शुरुआत में कहर परपाते हुए चेन्नई को बैकफुट पर धकेल दिया उसके बाद टीम दोबारा नहीं उबर सकी। बोल्ट ने 18 रन देकर 4 और बुमराह ने 17 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके अलावा राहुल चाहर ने 2 और नाथन कुल्टर नाइल ने 1 विकेट झटका।  

बोल्ट और बुमराह ने ढाया कहर 
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मुंबई के तेज गेंदबाज ट्रेट बोल्ड और जसप्रीत बुमराह ने शुरुआती ओवरों में ही कहर ढाते हुए चेन्नई को बैकफुट पर धकेल दिया। तीन ओवर में ही सीएसके के चार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए जिसमें से दो तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। सीएसके का हाल ऐसा बेहाल हुआ कि 3 रन के स्कोर पर ही उसके चार खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे। 

चेन्नई के लिए पारी की शुरुआत करने ऋतुराज गायकवाड़ और फॉफ डुप्लेसी की जोड़ी उतरी। ऐसे में पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ट ने गायकवाड़ को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया और मुंबई को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे अंबाती रायुडू 2(3)को जसप्रीत बुमराह ने विकेट के पीछे कैच कराकर चेन्नई को दूसरा झटका दिया। इसकी अगली गेंद पर बुमराह ने नारायण जगदीशन को सूर्यकुमार यादव के हाथों लपकवाकर चेन्नई को मुश्किल में डाल दिया। 2 ओवर में ही चेन्नई का स्कोर 1.5 ओवर में 3 रन पर तीन विकेट हो गया। 

3 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद फॉफ डुप्लेसी का साथ देने कप्तान एमएस धोनी आए। ऐसे में धोनी ने दबाव को कम करने के लिए तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर पर डुप्लेसी को बोल्ट ने डिकॉक के हाथों लपकवाकर चौथी सफलता दिला दी। डुप्लेसी 1(7) रन बना सके। चेन्नई ने तीन रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में कप्तान धोनी का साथ देने की रवींद्र जड़ेजा ने कोशिश की लेकिन वो भी नाकाम रहे और बोल्ट ने उन्हें भी अपना शिकार बना लिया। जडेजा पुल करने की कोशिश में चूक गए और हार्दिक पांड्या ने उनका कैच लपक लिया। जडेजा ने 7(6) रन की पारी खेली। 

धोनी फिर हुए नाकाम, चाहर ने किया काम तमाम
जडेजा के आउट होने के बाद एमएस धोनी ने सैम कुरैन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। कुरेन धोनी को राहुल चाहर ने विकेटकीपर डिकॉक के हाथों कैच कराकर चेन्नई को सबसे बड़ी मुश्किल में डाल दिया। इस विकेट के साथ ही सीएसके की वापसी की संभावनाएं भी धूमिल हो गईं। धोनी ने 16 गेंद में 16 रन बनाए। जब वो आउट हुए तब टीम का स्कोर 30 रन था और वो आउट होने वाले छठे बल्लेबाज थे। 

कुरेन ने बचाई चेन्नई की लाज
धोनी के आउट होने के बाद राहुल चाहर ने अपनी भाई दीपक चाहर को स्टंपिंग करा दिया। दीपक भी अपना खाता नहीं खोल सके। वो सीएसके की पारी में खाता नहीं खोल पाने वाले तीसरे बल्लेबाज थे। 7 विकेट गंवाने के बाद सैम कुरेन और शार्दुल ठाकुर ने पारी को संभालने की कोशिश की। कुरेन ने तेजी से रन बनाए और शार्दुल ने विकेटों की पतझड़ पर लगाम लगाई। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 28 रन की साझेदारी को नाथन कुल्टर नाइल ने तोड़ दिया। शार्दुल 20 गेंद में 11 रन की पारी खेलने के बाद सूर्य कुमार यादव के हाथों लपके गए। 

मुंबई ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी ​
ऐसे में शुक्रवार को रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में मुंबई इंडियन्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। किंग्स इलेवन के खिलाफ डबल सुपर ओवर वाले मुकाबले में रोहित शर्मा की तबीयत बिगड़ गई थी ऐसे में वो मैदान पर पांच दिन बाद भी नहीं उतरे। मुंबई ने रोहित शर्मा की जगह सौरभ तिवारी को टीम में शामिल किया है। यह उनकी एकादश में हुआ एकलौता बदलाव है। 

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। शेन वॉटसन, पीयूष चावला और केदार जाधव को बाहर करके सीएसके ने इमरान ताहिर, ऋतुराज गायकवाड़ और एन जगदीशन को एकादश में शामिल किया है। 

चेन्नई सुपर किंग्स:
सैम कुरेन, फॉफ डुप्लेसी, ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायुडू, नारायण जगदीशन,  एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, जोश, हेजलवुड, दीपक चाहर,  इमरान
ताहिर, शार्दुल ठाकुर।
मुंबई इंडियन्स:
सौरभ तिवारी, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड(कप्तान), क्रुणाल पांड्या, नाथन कुल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर