उल्टी गिनती शुरूः IPL 2020 यूएई में कराने के लिए सरकार से मिली आधिकारिक मंजूरी

आईपीएल 2020
भाषा
Updated Aug 10, 2020 | 18:44 IST

IPL 2020 gets official nod from BCCI: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को भारत सरकार की तरफ से आधिकारिक मंजूरी मिल चुकी है।

IPL 2020 gets Indian government permission
Indian premier league 2020 gets Government permission  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट बोर्ड को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में कराने के लिये केंद्र सरकार से औपचारिक मंजूरी मिल गई है । लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने सोमवार को यह जानकारी दी। आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेला जायेगा।

सरकार ने पिछले सप्ताह बीसीसीआई को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी । भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढते मामलों के कारण यूएई में टूर्नामेंट कराया जा रहा है। पटेल ने पीटीआई से कहा ,‘‘ हमें लिखित मंजूरी मिल गई है ।’’ उनसे पूछा गया था कि क्या गृह और विदेश मंत्रालय दोनों ने लिखित में मंजूरी दे दी है।

सरकार से मंजूरी आवश्यक

भारत का कोई भी खेल संगठन जब घरेलू टूर्नामेंट विदेश में कराता है तो गृह, विदेश और खेल मंत्रालय से मंजूरी लेनी होती है। बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘‘सरकार से मंजूरी मिलने के बाद हमने एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड का बता दिया था । अब हमें लिखित मंजूरी भी मिल गई है तो टीमों को सूचित किया जायेगा।’’

20 अगस्त के बाद टीमों की रवानगी शुरू

अधिकांश टीमें 20 अगस्त के बाद रवाना होंगी । उन्हें रवानगी से पहले 24 घंटे के भीतर दो आरटी पीसीआर टेस्ट कराने होंगे। चेन्नई सुपर किंग्स टीम 22 अगस्त को रवाना होगी जिसका चेपॉक स्टेडियम पर एक छोटा शिविर लगाया जायेगा।

अब ये है सबसे बड़ी चुनौती

चीनी मोबाइल कंपनी वीवो से करार टूटने के बाद बीसीसीआई को प्रायोजन तलाशने में भी दिक्कत हो रही है । यह 440 करोड़ रूपये का करार था जो भारत और चीन के सैनिकों के बीच सीमा पर हुई हिंसक झड़प के कारण चीनी उत्पादों और कंपनियों के बहिष्कार की मांग के बीच इस साल के लिये रद्द कर दिया गया है। बाबा रामदेव की पतंजलि ने नया टाइटल प्रायोजक बनने में रूचि दिखाई है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर