BCCI को उम्‍मीद, ICC इस दिन टी20 विश्‍व कप रद्द करने का फैसला सुनाएगा

BCCI expects ICC decision: ऑस्‍ट्रेलिया में इस साल टी20 विश्‍व कप 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक खेला जाना था। मगर ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने मई में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अक्षमता दर्शायी थी।

t20 world cup 2020
टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई को उम्‍मीद है कि आईसीसी सोमवार को टी20 विश्‍व कप रद्द करने पर फैसला सुनाएगा
  • आईसीसी के फैसले के बाद बीसीसीआई आईपीएल की तैयारियों में जुटेगा
  • अगर टी20 विश्‍व कप रद्द हुआ तो आईपीएल यूएई में आयोजित कराया जा सकता है

दुबई: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड बैठकों में पिछले दो महीने से इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप के भविष्‍य पर फैसला अटका हुआ है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्‍मीद है कि सोमवार को जब आईसीसी बोर्ड बैठक करेगा तो टी20 विश्‍व कप के रद्द होने की घोषणा करेगा ताकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की योजना आगे बढ़ सके।

पता हो कि ऑस्‍ट्रेलिया में इस साल टी20 विश्‍व कप 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक खेला जाना था। मगर ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने मई में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अक्षमता दर्शायी थी। इसके पीछे कोविड-19 को कारण माना जा रहा है, जिससे देश के बोर्ड को आर्थिक नुकसान हुआ है। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस मामलों की संख्‍या 10 लाख के पार चली गई है। ऐसे में एक बार केंद्रीय सरकार से अनुमति मिलती है तो फिर आईपीएल को संभवत: यूएई में आयोजित कराया जा सकता है।

टी20 विश्‍व कप रद्द हुआ तो...

बीसीसीआई के एक सदस्‍य ने अपना नाम सामने न आने की शर्त पर कहा, 'सबसे पहले एशिया कप के रद्द होने की बात पता चली, जो कि हुआ। एक बार आईसीसी टी20 विश्‍व कप रद्द करने की घोषणा कर दे तो फिर हम अपनी योजनाओं के बारे में सोचते हुए आगे बढ़ सकते हैं। आईसीसी अब भी फैसला नहीं ले सकी है जबकि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया कह चुका है कि इवेंट की मेजबानी करने में उनकी दिलचस्‍पी नहीं है।'

इस साल अगर टी20 विश्‍व कप रद्द होता है तो फिर वह 2022 में आयोजित कराया जाएगा क्‍योंकि भारत 2021 एडिशन के लिए अपने मेजबानी अधिकार बदलना नहीं चाहेगा। ऑस्‍ट्रेलिया टी20 विश्‍व कप की मेजबानी नहीं करना चाहता, इसका पता ऐसे भी चलता है कि बोर्ड ने अपने खिलाड़‍ियों को इंग्‍लैंड के खिलाफ सितंबर के आखिर में सीमित ओवर सीरीज की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सीए ने उस दौरे के लिए 26 सदस्‍यों के नाम की घोषणा भी कर दी है।

पहले भी रद्द करने के फैसले पर समय ले चुका है आईसीसी

वहीं आईसीसी इस बात पर कायम है कि वह सभी रद्द करने का फैसला सुनाने से पहले सभी विकल्‍पों पर बारीकी से ध्‍यान देना चाहता है और ऐसे में उसका लंबे समय तक विचार करना गलत नहीं है। आईसीसी में कार्यरत एक सूत्र ने बताया, '2009 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्‍तान करने वाला था। श्रीलंकाई टीम बस पर आतंकी हमला होने के बाद हर किसी को पता था कि भविष्‍य में पीसीबी इतने बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं कर सकता। आईसीसी ने कई महीनों तक पाकिस्‍तान में अपने दल भेजे जबकि दक्षिण अफ्रीका मेजबानी को पूरी तरह तैयार था। हर किसी को बस आधिकारिक घोषणा का इंतजार था।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'आईसीसी इतनी जल्‍दी टी20 विश्‍व कप रद्द करने की घोषणा नहीं कर सकता क्‍योंकि ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार के शीर्ष मंत्रियों ने मेजबानी करने में रूचि दिखाई थी।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर